scriptदिल्ली और महाराष्ट्र सरकार ने की घोषणा, 15 जून से लागू नहीं हो रहा Lockdown | No Lockdown Extension in Delhi and Maharashtra from June 15, Govt confirms | Patrika News

दिल्ली और महाराष्ट्र सरकार ने की घोषणा, 15 जून से लागू नहीं हो रहा Lockdown

locationनई दिल्लीPublished: Jun 12, 2020 01:53:08 pm

महाराष्ट्र ( CoronaVirus In Maharashtra ) के सीएम उद्धव ठाकरे ( Uddhav Thackeray ) ने की घोषणा, लॉकडाउन लागू नहीं होगा।
दिल्ली ( Coronavirus In Delhi ) के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( satyendra jain ) ने भी किया लॉकडाउन ( Lockdown ) बढ़ाने से इनकार।
दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने ( Lockdown Extension ) की याचिका।

No Lockdown Extension in Delhi and Maharashtra

No Lockdown Extension in Delhi and Maharashtra

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना वायरस महामारी ( coronavirus cases ) से सबसे ज्यादा प्रभावित दिल्ली और महाराष्ट्र में 15 जून के बाद पूर्ण लॉकडाउन ( Lockdown Extension ) लागू किए जाने की खबरों का दोनों ही सरकारों ने खंडन किया है। वहीं, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने से संबंधित याचिका भी खारिज कर दी गई है।
सरकार ने किया स्कूलों को फिर से खोलने का ऐलान, छात्रों-अभिभावकों-शिक्षकों-स्कूलों के लिए बनाए कड़े नियम

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा इस संबंध में जारी एक आधिकारिक सूचना के मुताबिक, “दोबारा लॉकडाउन नहीं किया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव बालासाहेब ठाकरे ( Uddhav Thackeray ) ने लोगों से भीड़ से दूरी बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने अनुरोध किया है कि लोग सरकार के निर्देशों का पालन करें और सुरक्षित रहने और देखभाल करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें।”
कल मानसून पहुंचने के साथ ही मौसम विभाग ने जारी कर दिया ऑरेंज अलर्ट

वहीं, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ( satyendra Jain ) ने प्रदेश में लॉकडाउन बढ़ाए जाने के सवाल पर कहा कि नहीं, लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा। जबकि दिल्ली उच्च न्यायालय ने कोरोना वायरस ( coronavirus cases ) के बढ़ते मामलों को देखते हुए राजधानी में 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की मांग वाली जनहित याचिका को खारिज कर दिया है।
https://twitter.com/CMOMaharashtra/status/1271344218649137152?ref_src=twsrc%5Etfw
बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ( mohfw ) के मुताबिक देश में कोरोना संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित महाराष्ट्र ( CoronaVirus In Maharashtra ) में अब तक कुल 97,648 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से प्रदेश में 47,980 एक्टिव केस हैं, जबकि 46,078 इस वायरस से रिकवर-डिस्चार्ज होकर वापस घर चले गए हैं। वहीं, महाराष्ट्र के 3,590 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस से हो गई है।
इसके बाद दिल्ली ( Coronavirus In Delhi ) का नंबर आता है। यहां पर अब तक कुल केस 34,687 पर पहुंच चुके हैं, जिनमें 20,871 एक्टिव केस हैं और 12,731 डिस्चार्ज-रिकवर हो चुके हैं। वहीं, राजधानी में कुल 1,085 लोग इस महामारी में दम तोड़ चुके हैं।
दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन? स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा खुलासा

महाराष्ट्र में बीते 11 दिनों से रोजाना 100 से अधिक लोगों की मौत और 2000 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। जबकि राष्ट्रीय राजधानी में 3 जून से रोजाना 1,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं। करीब ढाई माह के बाद लॉकडाउन से प्रतिबंध के उठाने के पहले चरण ‘अनलॉक -1’ ( India Unlock 1.0 ) के बाद इस माह कोरोना के नए मामलों और मौतों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है।
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zw?autoplay=1?feature=oembed
इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ( Uddhav Thackeray ) ने मीडिया से बातचीत में भी प्रदेश में पूर्ण लॉकडाउन लागू किए जाने का संकेत दिया था। बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिवसेना अध्यक्ष ठाकरे ने कहा था कि अगर लोग लॉकडाउन के नियमों की अवहेलना करते रहेंगे तो सरकार के पास को इसे सख्ती से लागू करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा।
वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, इस बार कोरोना वायरस महामारी के बीच मानसून लाने वाला है बड़ी परेशानी

इसी तरह दिल्ली में भी हालात बिगड़ रहे हैं। विशेषज्ञों ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में बीमारी का सामुदायिक प्रसार ( Community Transmission ) कुछ समय पहले शुरू हो चुका है। लेकिन दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा था कि केंद्र सरकार के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि राष्ट्रीय राजधानी में COVID-19 का सामुदायिक प्रसार अब नहीं है। हालांकि उन्होंने संभावना जताई थी की कि 31 जुलाई तक शहर में कोरोना वायरस के 5.50 लाख मामले हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो