महाराष्ट्र में Monsoon पहुंचने के साथ ही Mumbai के लिए जारी हुआ Orange Alert

  • भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने गुरुवार को महाराष्ट्र में मानसून ( monsoon in Maharashtra ) पहुंचने की घोषणा की।
  • विभाग के मुताबिक ( Imd Latest News ) मुंबई समेत तमाम इलाकों में इस सप्ताह के अंत में भारी बारिश ( heavy rainfall ) की चेतावनी ( imd weather forecast )।
  • आज मुंबई को मिलेगा iFlow यानी बाढ़ की भविष्यवाणी ( Flood Forecast ) करने वाला हाईटेक सिस्टम।

मुंबई। भारतीय मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने गुरुवार दोपहर रत्नागिरी के हरनाई और सोलापुर जिले पर अपनी शुरुआत के साथ महाराष्ट्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन ( monsoon in Maharashtra ) की घोषणा की। आईएमडी के अधिकारियों ( Imd Latest News ) ने कहा कि मानसून के 13 और 14 जून के आसपास विभाग ( IMD ) ने मुंबई ( mumbai ) में रविवार को भारी बारिश ( heavy rainfall ) की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट ( orange alert ) जारी किया।

विभाग के मुताबिक, "अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में यह स्थितियां आगे बढ़ने के लिए अनुकूल नजर आ रही हैं।" शुक्रवार को मुंबई, ठाणे और पालघर में अलग-अलग जगहों पर 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ गरज और बौछारें पड़ने की संभावना है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने दी महाराष्ट्र में फिर से लॉकडाउन लागू करने की चेतावनी

मौसम विभाग ने 12 से 14 जून के बीच राज्य भर में व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है। जबकि मुंबई में शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा बंगाल के पश्चिम-मध्य खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाली प्रणाली के कारण कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाते हुए रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है।

आईएमडी बुलेटिन में कहा गया है, "निम्न दबाव प्रणाली के उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने के साथ अगले दो से तीन दिनों के दौरान मुंबई, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ सहित पश्चिमी तट पर बारिश बढ़ने की संभावना है।"

मानसून अलर्ट

महाराष्ट्र में मॉनसून की शुरुआत 10 जून को होने की संभावना जताई गई थी। गुरुवार को मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में भारी से बहुत भारी बारिश हुई। परथानी (190 मिमी), पालम (90 मिमी), भूम, मनवत और पथरी (70 मिमी प्रत्येक) और मराठवाड़ा के लातूर (60 मिमी) और मध्य महाराष्ट्र के पंढरपुर व मढा में (80 मिमी प्रत्येक) जबकि बरशी में (60 मिमी) में भारी बारिश रिकॉर्ड की गई।

मौसम विभाग के अनुसार 15.6 मिमी से 64.4 मिमी वर्षा को "मध्यम" माना जाता है। 64.5 मिमी से 115.5 मिमी को "भारी", 115.6 मिमी से 204.4 मिमी को "बहुत भारी" और 204.5 मिमी से अधिक "बेहद भारी" बारिश होती है।

राजधानी में हो गई कोरोना वायरस से 200 की मौत, प्रदेश सरकार को नहीं लगी भनक

मुंबई में आज लॉन्च होगा iFlow

इस बीच मुंबई को शुक्रवार को अपनी स्वयं की बाढ़ ( Flood Forecast ) चेतावनी प्रणाली, IFLOWS मिल जाएगी। यह सिस्टम छह से 48 घंटे पहले कहीं भी संभावित बाढ़ क्षेत्रों के अलर्ट को जारी करने में सक्षम होगा। पृथ्वी विज्ञान और बीएमसी मंत्रालय के बीच एक संयुक्त पहल के तहत विकसित इस चेतावनी प्रणाली को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन द्वारा लॉन्च किया जाएगा।

दर्ज की गई वर्षा, समय, स्थान, स्थलाकृति और पूर्वानुमान की मात्रा के आधार पर इस सिस्टम को विशिष्ट क्षेत्रों के लिए बाढ़ की चेतावनी तैयार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बाढ़ चेतावनी प्रणाली पाने वाला देश में चेन्नई के बाद मुंबई दूसरा शहर होगा।

Imd weather forecast
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned