Corona संक्रमित पुलिस कर्मियों को नहीं मिलेगा अब एक लाख रुपए, 250 पुलिसकर्मी हुए संक्रमित, जानिए वजह

 

Highlights

-संक्रमित ( Policemen infected Coronavirus) होने वाले कर्मियों को देने वाली राशि एक लाख ( Delhi Police Personnel) रुपए नहीं देगी
- संक्रमितों को राशि मिलेगी पर एक लाख (1 lakh instead) रुपए से यह घटकर दस हजार (10000 instead) हो गई है
-अब तक 250 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं

नई दिल्ली. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) से संक्रमित ( Policemen infected Coronavirus) होने वाले कर्मियों को देने वाली राशि एक लाख ( Delhi Police Personnel) रुपए नहीं देगी। संक्रमितों को राशि मिलेगी पर एक लाख (1 lakh instead) रुपए से यह घटकर दस हजार (10000 instead) हो गई है। यह बड़ा फैसला पुलिस बल में संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने ड्यूटी के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले कर्मियों को देने वाली राशि 1 लाख रुपए से घटाकर 10,000 रुपए कर दी है, क्योंकि अब तक 250 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं।


इसलिए लिया गया यह फैसला

अधिकारियों के मुताबिक अप्रैल में 25-30 पुलिसकर्मी संक्रमित हुए थे। इसके बाद दिल्ली पुलिस ने दिल्ली पुलिस कल्याण सोसाइटी (Kalyan Society) से कर्मियों को एक-एक लाख रुपये देने का निर्णय लिया था। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में एक बैठक आयोजित की गई थी और यह निर्णय लिया गया कि कर्मियों को दी जाने वाली राशि घटाई जाए। कई पुलिसकर्मी संक्रमित हो रहे हैं और ऐसे मामलों में समान रूप से राशि वितरित होनी चाहिए। इसलिए राशि को एक लाख रुपये से घटाकर 10,000 रुपये करने का निर्णय लिया गया।’’

जान गंवाने वाले कर्मियों की राशि में भी हुआ बदलाव

अधिकारी ने बताया कि कई राशि भले घटी हो पर पुलिस विभाग इलाज में पूरी मदद कर रहा है। पुलिसकर्मियों को विभाग दवाई और उनके इलाज में पूरी मदद कर रहा है। इसी बीच कोविड-19 से जान गंवाने वाले एक पुलिस अधिकारी को सात लाख की जगह 10 लाख रुपये दिए गए हैं। दिल्ली के उत्तरपश्चिमी जिले के भारत नगर पुलिस थाने में तैनात एक कांस्टेबल की मौत के बाद यह कदम उठाया गया था।

24 घंटे में 55 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव

गौरतलब है कि कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैल गया है। सबसे ज्यादा प्रभाव महाराष्ट्र में देखा जा रहा है। यहां कोरोना मरीजों का आंकड़ा 35 हजार को पार कर गया है। संक्रमण की रफ्तार महाराष्ट्र पुलिस में भी बढ़ती जा रही है। पिछले 24 घंटे में 55 पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। अबतक 1328 पुलिसकर्मियों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इसमें आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है। ज्यादातर पुलिसकर्मी फील्ड में रहने से कोरोना से संक्रमित हुए।

डॉक्टरों के साथ काउंसिलग

वहीं दिल्ली में अब सीनियर अधिकारी समय समय पर अपने स्टाफ के लिए कोरोना से बचाव को लेकर उनकी डॉक्टरों के साथ काउंसिलग करवा रहे हैं।इम्यूनिटी को कैसे बढ़ाया जाए ये समय-समय पर पुलिसकर्मियों को बताया जा रहा है ताकि कम से कम पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में आएं।

coronavirus Coronavirus in india Coronavirus Outbreak
Show More
Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned