देश में Corona ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, एक दिन में नए मामलों का आंकड़ा 1 लाख के पार, पीछे छूटे अमरीका-ब्राजील

Corona ने बीते 24 घंटे में तोड़े अब तक के सभी रिकॉर्ड, एक दिन में 1 लाख से ज्यादा मामलों ने बढ़ाई चिंता

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus in india ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। कई राज्यों में हालात लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं। खास तौर पर महाराष्ट्र में बेकाबू होते कोविड-19 वायरल के चलते उद्धव सरकार कड़े कदम उठा रही है। इस बीच कोरोना के डराने वाले आंकड़े सामने आए हैं। कोरोना ताजा मामलों ने इस साल के सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक रविवार रात तक 24 घंटों के दौरान मिले कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,03,764 पर पहुंच गई। खास बात यह है कि पिछले वर्ष की तुलना में भी इस बार कोरोना के नए मामलों ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

नए मामलों का आंकड़ा एक लाख पार कर गया। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के दौरान 24 घंटों में देश में 513 कोरोना मरीजों की मौत हुई।

यह भी पढ़ेँः मुंबई में कोरोना का कहर, बॉलीवुड एक्टर गोविंदा भी पॉजिटिव

सितंबर में आए थे 97,894 केस
देश के कोरोना संक्रमण के फैलाव के दौरान पिछव वर्ष एक दिन में मिले कुल संक्रमितों की सर्वाधिक संख्या सितंबर के महीने में रही। 16 सितंबर, 2020 को एक दिन में 97,894 नए मामले मिले थे, जो महामारी की पहली लहर का सर्वोच्च आंकड़ा रहा। लेकिन देश में कोरोना की दूसरी लहर ने इस सर्वाधिक आंकड़े को भी पीछे छोड़ दिया है।

ब्राजील को पीछे छोड़ा
इसके साथ ही भारत अब अमरीका के बाद ऐसा दूसरा देश बन गया है, जहां एक दिन में कोरोना के एक लाख से ज्यादा मामले आए हों।

फिलहाल सबसे आगे भारत
एक दिन में सर्वाधिक मामलों के कारण भारत अमरीका से भले पीछे हो, लेकिन मौजूदा समय में देश सबसे आगे है। क्योंकि भारत में लगातार दूसरे दिन दुनिया के सर्वाधिक नए कोरोना मामले मिले हैं। अमरीका एक दिन में 66,154 नए केस के साथ दूसरे और ब्राजील 41,218 नए मामलों के साथ तीसरे नंबर पर है।

संक्रमण दोगुना होने की रफ्तार में तेजी
कोरोना संक्रमण तेजी से दोगुना हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो मार्च में जहां 504 दिन में कोरोना संक्रमण के मामले दोगुना हो रहे थे, वहीं अब ये आंकड़ा 104 दिन में डबल हो रहा है। इसका मतलब है कि संक्रमण के फैलाव में तेजी आई है।

12 राज्य ज्यादा प्रभावित
कोरोना से सर्वाधिक प्रभावित राज्यों की सूची में उत्तर प्रदेश भी जुड़ गया है। ऐसे में देश में सर्वाधिक प्रभावित राज्यों की संख्या बढ़कर 12 पहुंच चुकी है। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, केरल शामिल हैं।

8 राज्यों से 81 फीसदी केस
मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 81 फीसदी आठ राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात से हैं।

ये राज्य सबसे आगे

57,074 नए संक्रमण केस महाराष्ट्र से
5818 की संख्या के साथ छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर
4373 नए संक्रमणों के साथ कर्नाटक तीसरे नंबर पर

यह भी पढ़ेँः महाराष्ट्र में 57 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस के केस, 24 घंटे में 222 की मौत

उत्तर प्रदेश में बढ़ी चिंता
उत्तर प्रदेश में तेजी से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। रोजाना नए संक्रमण के मामले में यूपी छठे नंबर पर है। उत्तर प्रदेश में रविवार को 3 हजार 187 नए मामले आए हैं।

एक्टिव केस 5.54 फीसदी
देश में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। फरवरी मध्य में 1.35 लाख तक रह गई थी, लेकिन रविवार को यह बढ़कर 6,91,597 दर्ज की गई जो कुल मामलों का 5.54 फीसदी है।

रिकवरी रेट बेहतर
बढ़ते कोरोना मामलों के बीच एक राहत देने वाली खबर ये है कि रिकवरी रेट बेहतर है। देश में कोरोना का रिकवरी रेट 93.14 फीसदी है। अब तक 11629289 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। पिछले चौबीस घंटों में 60,048 लोग स्वस्थ हुए हैं।

Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned