Coronavirus : इन 6 राज्यों में बेकाबू हो रहा कोरोन, लगातार बढ़ रहे हैं एक्टिव मामले

  • भारत में पिछले 24 घंटे में 16,752 नए मामले आए सामने आए
  • महाराष्ट्र में 15 दिन में दोगुने हुए सक्रिय मरीज
  • 1.43 करोड़ लोगों को लगा कोरोना का टीका

नई दिल्ली। भारत में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर से तेज हो रही है। पिछले चार दिनों से कोरोना के रोजाना मामले 16,000 से अधिक आ रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 16,752 नए मामले सामने आए हैं और 113 लोगों की मौत हुई है, जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा 1,57,051 हो गया है। इसके अलावा मौजूदा समय में देश में एक्टिव मामलों की संख्या बढ़कर 1,64,511 हो गई है। ये संख्या लगातार बढ़ती जा रही है क्योंकि पिछले कुछ दिनों से संक्रमित मामलों की संख्या ठीक हुए मरीजों से ज्यादा आ रही है।

Covid-19 Guidelines: 31 मार्च तक जारी रहेंगी कोरोना गाइडलाइन, गृह मंत्रालय ने दिए आदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे में छह राज्यों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। इनमें महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और गुजरात हैं। महाराष्ट्र में 15 दिनों में सक्रिय मरीजों की संख्या दोगुनी हुई और देश में एक सप्ताह के भीतर 30 हजार से अधिक सक्रिय मरीज बढ़े हैं।

मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण के 86.37 प्रतिशत मामले इन्हीं 6 राज्यों से हैं। करोना मामलों में महाराष्ट्र नंबर एक पर है। यहां सबसे ज्यादा 8,623 नए मामले सामने आए हैं। दूसरे नंबर पर 3,792 मामले के साथ केरल है। पंजाब में 593 नए मामले सामने आए हैं।

कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने शनिवार को आठों राज्यों के सचिवों के साथ समीक्षा बैठक कर इन्हें अलर्ट किया है। गाबा ने कहा है कि महाराष्ट्र, पंजाब, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, बंगाल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हालात बिगड़ रहे हैं।अगर यहां संक्रमण रोकने के लिए जरूरी कदम नहीं उठाए गए तो हालात बेकाबू हो सकते हैं।

Coronavirus: देश के बड़े शहर में 14 मार्च तक स्कूल-कॉलेज बंद, पब्लिक मूवमेंट पर भी रोक

कैबिनेट सचिव ने कहा कि इन राज्यों में सख्त निगरानी करने की जरूरत है ताकि पिछले साल मिल कर की गई कठिन मेहनत से मिली सफलता बेकार न चली जाए।

कोरोना के बढ़ते आंकड़ों की वजह से सरकार फिर से एक्शन मोड़ में आ गयी है। सरकार ने अधिकारीयों से कोरोना संक्रमण को कंट्रोल करने संबंधी उपाय और नियम सख्ती से लागू करने और नियम तोड़ने वालों से कड़ाई से निपटने के आदेश दिए हैं।

Video: ब्राजील के उपग्रह के साथ अंतरिक्ष में भेजी गई भगवदगीता

वहीं केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़, पंजाब, केरल, तमिलनाडु , पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, और जम्मू कश्मीर में हाई लेवल टीम बनाई है। ये टीम संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारणों का पता लगाएंगी और संक्रमण को फैलने से रोकने का भी काम करेंगी। इसके अलावा सरकार टीकाकरण को और तेज करने की योजना बना रही है।

coronavirus Coronavirus causes
Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned