scriptकोरोना वैक्सीन: 2 जनवरी से देशभर में चलेगा ड्राइ रन, DCGI बोले- नए साल में नहीं होंगे खाली हाथ | Coronavirus vaccine, All states to conduct dry run on January 2 | Patrika News

कोरोना वैक्सीन: 2 जनवरी से देशभर में चलेगा ड्राइ रन, DCGI बोले- नए साल में नहीं होंगे खाली हाथ

Published: Dec 31, 2020 04:34:21 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

सरकार अब तक 4 राज्यों में ड्राई रन करवा चुकी है। इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश है। इन राज्यों में सफल परिक्षण के बाद ही सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन अभियन चलाने का फैसला लिया है।

Corona Vaccine Dry Run State Alert

Corona Vaccine Dry Run State Alert

नई दिल्ली कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार पूरे देश में ड्राई रन चलाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। मिली जानकारी के मुताबिक आगामी 2 जनवरी को पूरे देश में ड्राइ रन चलाया जाएगा।इसके साथ ही भारत सरकार ने सभी राज्यों को कोरोना वैक्सीन के लिए ड्राई चलाने के आदेश दिए हैं। हाल ही में स्वास्थ्य सचिव ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक मीटिंग भी की थी। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के डॉक्टर वीजी सोमानी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि नए साल में हम खाली हाथ नहीं होंगे।

कोरोना काल में हर आमजन की आवाज का सेतु बना पत्रिका

83 करोड़ से अधिक सीरिंज तैयार

अभी कुछ दिनों पहले मोदी सरकार ने 83 करोड़ से अधिक सीरिंज भी खरीदें हैं। इसके अलावा 35 करोड़ से अधिक सीरिंज के लिए निविदा भी आमंत्रित की गई हैं, जो कोरोना इन्हें कोविड टीकाकरण के लिए उपयोग किया जाएगा।

बता दें सरकार अब तक 4 राज्यों में ड्राई रन करवा चुकी है। इनमें पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश है। इन राज्यों में सफल परिक्षण के बाद ही सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन अभियन चलाने का फैसला लिया है।

कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी बैठक में यह बोले अधिकारी

है क्या ड्राई रन?

ड्राई रन का मतलब है पूरे वैक्सीनेशन प्रोसेस की मॉक ड्र्रिल करना। इसे इस लिए करवाया जा रहा है ताकि जब टिकाकरण हो तो दिक्कत ना हो। ड्राई रन में सबकुछ वैसा ही होगा जैसा टीकाकरण अभियान में होने वाला है,

इसमें डमी वैक्‍सीन कोल्‍ड स्‍टोरेज से निकलकर वैक्‍सीनेशन सेंटर तक पहुंचेगी. साइट्स पर क्राउड मैनेजमेंट को भी टेस्‍ट किया जाएगा। इसके साथ ही वैक्‍सीन की रियल-टाइम मॉनिटरिंग की भी जांच होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो