scriptCovid-19: दिल्ली में सप्ताह दर सप्ताह बढ़े कोरोना के मामले, हेल्थ डिपार्टमेंट ने जारी किए आंकड़ें | Covid-19: Corona cases increased week by week in Delhi | Patrika News

Covid-19: दिल्ली में सप्ताह दर सप्ताह बढ़े कोरोना के मामले, हेल्थ डिपार्टमेंट ने जारी किए आंकड़ें

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2020 09:53:02 pm

Submitted by:

Mohit sharma

देश में लगातार बढ़ते जा रहे कोरोना वायरस के मरीज
स्वाथ्य विभाग ने जारी किए राजधानी दिल्ली की आंकड़ें

jk.png

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Chief Minister Arvind Kejriwal ) ने बीते सप्ताह कहा था कि शहर में कोरोना प्रकोप ( Coronavirus outbreak ) का आठवां सप्ताह नए संक्रमण के लिहाज से सातवें सप्ताह से बेहतर है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ( Health Ministry ) के आंकड़े कुछ और ही कहते हैं। कोरोना के मामले में सप्ताह दर सप्ताह बढ़ोतरी हुई है। सातवें हफ्ते (13-19 अप्रैल) में 849 मामले थे, जबकि आठवें हफ्ते (20-26 अप्रैल) में 915 मामले सामने आए थे। नौवें हफ्ते में रविवार सुबह तक 1204 से ज्यादा मामले सामने आए थे।

लॉकडाउन 3.0: गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन, जानें कल से क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद

राष्ट्रीय राजनधानी में कोरोना का पहला मामला चार मार्च को आया था और उस सप्ताह केवल तीन ही मामले सामने आए थे। वहीं चौथे सप्ताह(23-29 मार्च) तक मामले दहाई अंक में पहुंच गए और पांचवें सप्ताह तक 431 नए मामले आ गए। पहले सप्ताह में कोरोना के मामले ती ही थे, जबकि दूसरे सप्ताह के अंत(9-15 मार्च) में एक मौत के साथ केवल सात मामले ही थे। तीसरे सप्ताह तक, पॉजिटिव मामलों की संख्य 72 हो गई और मृतकों की संख्या बढ़कर दो हो गई।

कोरोना मरीजों को हौसला बढ़ाने को डॉक्टरों ने की अनोखी पहल, जानें क्या निकाला तरीका?

चौथे सप्ताह के अंत तक, मरकज घटना का पता चला और पांचवें सप्ताह की शुरुआत में 2300 से अधिक लोगों को निजामुद्दीन की एक ही इमारत से निकाला गया। देश के विभिन्न भागों से जमा ये लोग बिना सामाजिक दूरी का पालन किए एक ही छत के नीचे रह रहे थे।
पांचवें सप्ताह के अंत तक राष्ट्रीय राजधानी में कुल 503 मामले सामने आए, जिसमें सात लोगों की मौत हो गई। इसी तरह मामले बढ़ते रहे और 19 अप्रैल तक मामले 2003 तक पहुंच गए और 45 लोगों की मौत हो गई।

कश्मीर: प्रधानमंत्री मोदी ने हंदवाड़ा के शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा— भुलाया न जाएगा बलिदान

आठवें हफ्ते(20-26 अप्रैल) 915 नए मामले सामने आ गए, जबकि कुल मामले 2,918 हो गए और 54 लोगों की मौत हो गई। रविवार सुबह तक, यहां पॉजिटिव मामलों की संख्या 4,122 हो गई और मृतकों की संख्या 64 तक पहुंच गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो