COVID-19 Vaccination: पीएम मोदी 11 जनवरी को करेंगे सभी मुख्यमंत्रियों से चर्चा

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना के खिलाफ टीकाकरण पर करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग।
  • आगामी 11 जनवरी को सभी प्रदेशों-केंद्र शासित राज्यों के सीएम से बात।
  • देश भर में शुक्रवार को दूसरे चरण का ड्राई रन सफलतापूर्वक पूरा हुआ।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार यानी 11 जनवरी को कोरोना वायरस बीमारी (कोविद -19) के खिलाफ बनाई गई वैक्सीन के रोलआउट पर चर्चा करने के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से ऑनलाइन मुलाकात करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री सोमवार को शाम 4 बजे मुख्यमंत्रियों के साथ राष्ट्र में कोरोना वायरस महामारी की मौजूदा स्थिति पर भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये चर्चा करेंगे।

केंद्र सरकार ने जारी की चेतावनी, कोरोना वैक्सीनेशन के लिए फेक कोविन ऐप से बचें

यह बैठक केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा हाल ही में देश भर में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए दो ड्राई रन आयोजित किए जाने के बाद तय की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वैक्सीन रोलआउट से पहले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तैयारियों की जांच करने के लिए शुक्रवार को अपना दूसरा ड्राई रन चलाया था। देश भर के 700 से ज्यादा जिलों में बीते 2 जनवरी को पहला वैक्सीन ड्राई रन आयोजित किया गया था।

दरअसल एक सरकारी विशेषज्ञ पैनल ने इस महीने की शुरुआत में 3 जनवरी को कोविड-19 के दो टीकों को मंजूरी दी थी। इसमें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशिल्ड को एस्ट्राज़ेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा आपातकालीन इस्तेमाल के लिए विकसित किया गया था।

सरकार ने यह भी कहा है कि टीकाकरण के पहले चरण में स्वास्थ्य सेवा और फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्राथमिकता दी जाएगी। राज्य सरकारों, पंचायतों और नगरपालिकाओं को कोविड-19 वैक्सीन के अंतिम स्थान तक वितरण को सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रशिक्षित किया जा रहा है।

इस प्रदेश के सीएम ने कर दिया खुलासा, केंद्र ने बता दिया है कब आएगी कोरोना वैक्सीन

सरकार टीके की कम से कम 5 से 6 करोड़ खुराक की खरीद के लिए भी तत्पर है क्योंकि इसने पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा हुआ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नागरिकों को आश्वासन दिया है कि भारत दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को पूरा करेगा। इसके साथ ही पीएम मोदी ने विशेषज्ञ पैनल द्वारा टीकों को मंजूरी देने के बाद पिछले सप्ताह "मेड इन इंडिया" टीके के लिए वैज्ञानिकों और निर्माताओं की सराहना की।

pm modi
Show More
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned