Covid-19 : टीकाकरण से पहले 4 राज्यों में होगा वैक्सीन का ड्राइ रन

  • कोविड-19 वैक्सीन लगाने के अलावा पूरी होगी हर प्रक्रिया।.
  • वैक्सीनेशन की तैयारियों को परख रही सरकार।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस की वैक्सीन आने से पहले केंद्र सरकार अपनी पूरी तैयारी कर लेना चाहती है। इसलिए 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जाएगा। इन राज्यों के दो जिलों में ये ड्राई रन किया जाएगा।

Covid-19 : कोरोना से 6 से 12 महीने सुरक्षा देगी स्वदेशी वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के जरिए सरकार वैक्सीन आने के बाद की तैयारी कर रही है। ड्राई रन के जरिए सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि वैक्सीनेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद कोई परेशानी न आए। इस दौरान किसी को कोई वैक्सीन नहीं दी जाएगी लेकिन पूरी प्रक्रिया की जाएगी। यानी लोगों के आने से लेकर पांचों वैक्सीनेशन ऑफिसर के काम सब कुछ करके देखा जाएगा। बता दें कि जब भी वैक्सीन आएगी सरकार पहले चरण में करीब 30 करोड़ लोगों को ये वैक्सीन देगी।

कोविन ऐप पर होगा पूरा ब्योरा

वहीं कोरोना की वैक्सीन देने के लिए सरकार ने ब्वॅपद ऐप तैयार किया है। ये ऐप सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं इसे भी देखा जाएगा। ऐप ही उन लोगों जानकारी देगा जिन्हें वैक्सीन लगनी है और तारीख बताएगा।

24 घंटे में कोरोना के 22,272 नए मामले आए सामने, 251 की मौत

ऐसे होगा ड्राइ रन

ड्राइ रन उसी तरह होगा जिस तरह वैक्सीन आने पर टीका कारण में बारे में प्लान किया गया है या जैसे वैक्सीन लगाई जाएगी। इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी। सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाएगा। उसे कोविन ऐप पर अपलोड किया जाएगा। माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा।

COVID-19
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned