scriptदिल्ली में आज से 18-44 आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण पर रोक, सीएम केजरीवाल ने बताई वजह | Covid vaccination for 18-44 age group in Delhi halted from today: CM Kejriwal | Patrika News

दिल्ली में आज से 18-44 आयु वर्ग के कोविड टीकाकरण पर रोक, सीएम केजरीवाल ने बताई वजह

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2021 04:26:44 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सीएम अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली को मिलने वाली वैक्सीन का कोटा कम कर दिया गया है, जिससे अब हमारे पास वैक्सीन की खुराक उपलब्ध नहीं है। लिहाजा, युवा आबादी का टीकाकरण आज से रोक दिया गया है।

arvind_kejriwal.png

Covid vaccination for 18-44 age group in Delhi halted from today: CM Kejriwal

नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच तेजी के साथ टीकाकरण करने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन कई राज्यों ने पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं मिल पाने के कारण टीकाकरण अभियान पर रोक लगा दी है। अब इस कड़ी में राजधानी दिल्ली का भी नाम जुड़ गया है। दिल्ली में शनिवार (22 मई) से 18-44 आयुवर्ग के लोगों के लिए टीकाकरण पर रोक लगा दी गई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा करते हुए कहा कि आज (शनिवार) से 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड टीकाकर पर रोक लगाई जा रही है, क्योंकि इस आयुवर्ग के लिए वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें
-

दिल्ली के कोविड अस्पतालों में गहराया ऑक्सीजन संकट, मनीष सिसोदिया ने मांगी केंद्र सरकार से मदद

उन्होंने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी है। केजरीवाल ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि दिल्ली को मिलने वाली वैक्सीन का कोटा कम कर दिया गया है। ऐसे में अब युवा आबादी का टीकाकरण आज से रोक दिया गया है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने वैक्सीन का जो स्टॉक हमें दिया था वह खत्म हो गया है। ऐसे में हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने के कारण टीकाकरण अभियान को बंद करने का फैसला किया गया है। केजरीवाल ने कहा कि अभी वैक्सीन की कुछ खुराक बचे हैं, जिसे कुछ टीकाकरण केंद्रों को भेजी जाएंगी, जो आज शाम तक खत्म हो जाएंगी। लिहाजा, कल से सभी टीकाकरण केंद्र बंद रहेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81frpz

केंद्र सरकार से की वैक्सीन की मांग

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अधिक से अधिक वैक्सीन की मांग की है। उन्होंने कहा “मैंने केंद्र को पत्र लिखकर अधिक टीकों की मांग की है और जब हमें टीके मिल जाएंगे तब फिर से टीकाकरण अभियान शुरू करेंगे। दिल्ली को प्रति माह वैक्सीन की 60 लाख खुराक की आवश्यकता है, इसके बावजूद, मई में हमें 16 लाख खुराक ही मिलीं और जून में दिल्ली का कोटा और भी कम कर दिया गया। उन्होंने (केंद्र) हमें जो पत्र भेजा उसमें कहा गया था कि वे हमें (दिल्ली को) जून में केवल 8 लाख खुराक देंगे।”

यह भी पढ़ें
-

Patrika Positive News: दिल्ली सरकार ने बनाया पैनल, समय पर अस्पतालों को मिलेगा Amphotericin-B इंजेक्शन

केजरीवाल ने आगे कहा “सभी वयस्कों को टीके प्रदान करने के लिए हमें टीकों की 2.5 करोड़ अधिक खुराक की आवश्यकता है, यदि हमें प्रति माह टीकों की केवल 8 लाख खुराकें मिलती हैं, तो वयस्कों के टीकाकरण को पूरा करने में 30 महीने लगेंगे। फिर मैं नहीं जानता कि इस दौरान कितने और लोग मरेंगे।”

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81fqyg

वैक्सीन बनाने के लिए इच्छुक कंपनियों को मिले अनुमति

केजरीवाल ने कहा कि बड़े पैमाने पर टीकाकरण करने का एकमात्र तरीका ये है कि केंद्र सरकार सभी इच्छुक कंपनियों को टीके का निर्माण शुरू करने की इजाजत दे, क्योंकि भारत बायोटेक कंपनी अन्य कंपनियों के साथ अपना फॉर्मूला साझा करने को तैयार है।

उन्होंने कहा, “अभी भारत में राज्य सरकारें विदेशी निर्माताओं से वैक्सीन प्राप्त करने के लिए लड़ रही हैं। भारत सरकार को इन कंपनियों से बात करनी चाहिए क्योंकि वे केंद्र सरकार को और अधिक गंभीरता से लेंगी।”केजरीवाल ने कहा “सभी विदेशी वैक्सीन निर्माताओं को भारत में टीके बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए।”

यह भी पढ़ें
-

कांग्रेस ने पूर्व पीएम राजीव गांधी की पुण्य तिथि पर दिल्ली में शुरू की फ्री एंबुलेंस सेवा

दिल्ली में अब तक 22 हजार से अधिक की मौत

सीएम केजरीवाल ने कहा “राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटों में सिर्फ 2,200 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं और अब सकारात्मकता दर केवल 3.5 प्रतिशत है। लेकिन अभी खतरा खत्म नहीं हुआ है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार दिल्ली में 40,214 सक्रिय COVID-19 मामले हैं। ठीक होने वालों की कुल संख्या 13,47,157 हो गई है और मरने वालों की संख्या 22,579 हो गई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81fqy7
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो