Cyclone Yaas: ओडिशा में तूफान का लैंडफॉल शुरू, पश्चिम बंगाल में सेना तैनात, अलर्ट पर 6 से ज्यादा राज्य

ओडिशा में शुरू हुआ चक्रवाती तूफान यास ( Cyclone Yaas ) का लैंडफॉल, तट से महज 30 किमी दूर , पश्चिम बंगाल में सेना तैनात, अलर्ट पर हैं ये राज्य

नई दिल्ली। साल का दूसरा चक्रवाती तूफान यास ( Cyclone Yaas ) आज ओडिशा ( Odisha ) और पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) से टकराएगा। इस बीच ओडिशा में यास के लैंडफॉल की प्रक्रिया शुरू हो गई है। तूफान यास से ओडिशा के चांदीपुर और अब्दुल कलाम आइलैंड पर DRDO की मिसाइल लॉन्चिंग साइट को नुकसान पहुंचने की आशंका है। तूफान से प्रभावित हुए लोगों के लिए नौसेना का जहाज INS चिल्का में राहत सामग्री लेकर ओडिशा के खोरदा जिले पहुंचा।

चक्रवात के कारण आज दुर्गापुर और राउरकेला एयरपोर्ट पर भी सभी उड़ानें स्थगित रहेंगी. वहीं कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बुधवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 7:45 तक उड़ानों का संचालन निरस्त रहेगा. वहीं, रेलवे ने ओडिशा-बंगाल की सभी ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। बताया जा रहा है कि दोपहर 3 बजे तक तूफान के लैंडफॉल की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

6 से ज्यादा राज्य अलर्ट

चक्रवात यास के कारण 6 राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु और कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा और बंगाल के साथ ही तमिलनाडु और कर्नाटक के कई तटीय इलाकों में मंगलवार से ही तेज बारिश के साथ आंधी जारी है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। दोनों ही राज्यों के लिए ‘रेड कोडेड’ ( Red Alert ) चेतावनी जारी की गई है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यास तूफान की वजह से साढे ग्यारह लाख लोगों को निकाला जा चुका है। 2 लोगों की करंट से मौत हो गई जबकि हुगली और नॉर्थ 24 परगना जिलों के 80 घरों को नुकसान पहुंचा है।

यह भी पढ़ेंः चक्रवात Yaas ने बढ़ाई DRDO की चिंता, मिसाइल परीक्षण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा कड़ी

ओडिशा में 150 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
ओडिशा में भी तूफान का असर दिखाई दे रहा है। धामरा समेत कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। यहां समुद्र में लहरें 4 से 6 मीटर तक ऊपर उठ रही हैं। सुबह 10-11 बजे के बीच ओडिशा के तट से टकराने का अनुमान है। 140 से 150 किमी की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। ओडिशा के भद्रक जिले में तूफान के लैंडफाल की संभावना है।

बंद रहेगा एयरपोर्ट, ट्रेनें भी रद्द
भुवनेश्वर का बीजू पटनायक एयरपोर्ट मंगलवार रात 11 बजे से गुरुवार सुबह पांच बजे तक बंद रहेगा। दक्षिण पूर्व रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है।

पश्चिम बंगाल में भी तेज हवाओं के बीच हो रही भारी बारिश
वहीं पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले के पूर्बा में समुद्र में बड़ी-बड़ी लहरे उठ रही हैं। तेज हवाओं के बीच जोरदार बारिश हो रही है। चक्रवात यास के चलते लैंडफॉल की स्थिति बन गई है। चक्रवात के कारण पश्चिम बंगाल के शंकरपुर-दिघा बीच पर समुद्र का जलस्तर बढ़ गया है।

यह भी पढ़ेंः Cyclone Yaas का बढ़ा खतरा, ट्रेनों के पहिये लोहे की मोटी चेन से बांधे

कोलकाता में सेना के 9 बचाव दल को तैनाती के लिए तैयार रखा गया है. इनके अलावा 17 दल को पुरुलिया, झारग्राम, बीरभूम, बर्धमान, पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा, हुगली, नादिया के साथ 24 परगना उत्तर और दक्षिण में तैनात किया गया है।

झारखंड में भी अलर्ट
चक्रवाती तूफान यास का असर झारखंड पर भी दिख रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक, 26 और 27 मई को झारखंड के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जबकि कुछ इलाकों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

IMD alert
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned