scriptDelhi में दूर होगी Air Pollution की समस्या, सरकार और विधी मिलकर सुधारेंगे हवा | Delhi government and law together will improve the air quality of capital | Patrika News

Delhi में दूर होगी Air Pollution की समस्या, सरकार और विधी मिलकर सुधारेंगे हवा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 03, 2020 10:58:32 pm

Submitted by:

Mohit sharma

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में गहराती जा रही वायु प्रदूषण की समस्या
दिल्ली में न केवल लोगों को आंखों में जलन समेत कई तरह की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है

Delhi में दूर होगी Air Pollution की समस्या, सरकार और विधी मिलकर सुधारेंगे हवा

Delhi में दूर होगी Air Pollution की समस्या, सरकार और विधी मिलकर सुधारेंगे हवा

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi ) और आसपास के इलाके में वायु प्रदूषण ( Air Pollution in Delhi ) की समस्या गहराती जा रही है। यही वजह है कि दिल्ली में न केवल लोगों को आंखों में जलन समेत कई तरह की अन्य समस्याओं से जूझना पड़ रहा है, बल्कि सांस तक लेने में परेशानी आ रही है। इसी बीच दिल्ली के प्रदूषण को करने को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन ( SSCD ) और सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी (विधी) ने दिल्ली और NCR में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए एक रणनीतिक साझेदारी की है। तीन दिसंबर को हुए इस MOU के अनुसार, दोनों संस्थान दिल्ली-NCR में वायु प्रदूषण ( Air Pollution in Delhi-NCR ) की समस्या से निपटने के लिए नीति और कानूनी सुधारों का सुझाव देने और उनका विश्लेषण करने के लिए मिलकर काम करेंगे।

AIIMS डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया ने सुनाई खुशखबरी, भारत में जानें कब से मिलेगी Corona Vaccine

शासन में सुधार करने के लिए कानूनी शोध

दिल्ली डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन, दिल्ली सरकार का एक थिंक-टैंक है। यह दिल्ली के सामने आने वाली महत्वपूर्ण विकास चुनौतियों के लिए स्थाई और जन-केंद्रित समाधान खोजने में सरकार को सलाह देता है। विधी एक स्वतंत्र थिंक टैंक है, जो जनता की भलाई के लिए बेहतर कानून बनाने और शासन में सुधार करने के लिए कानूनी शोध करता है। नीति-निर्माण को सूचित करने और नीति को कानून में प्रभावी रूप से परिवर्तित करने के लिए विधी भारत सरकार, राज्य सरकार, न्यायपालिका और अन्य सार्वजनिक संस्थानों के साथ मिल कर काम करता है।

विधी, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए नीति और कानूनी सुधारों को लेकर सुझाव देने का काम करेगा। इसके अलावा, विधी अदालतों और अधिकारियों की ओर से दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को लेकर पारित विभिन्न दिशा-निर्देशों के विश्लेषण में डीडीसीडी की मदद भी करेगा।

Corona Update: UK ने फाइजर की वैक्सीन को दी मंजूरी, जानें कब, कैसे और किसे मिलेगी Vaccine?

नए समाधानों पर काम करने की उम्मीद

इस अवसर पर डीडीसीडी के उपाध्यक्ष जस्मीन शाह ने कहा कि दिल्ली सरकार ने नवीन समाधानों से वायु प्रदूषण से निपटने के लिए अभूतपूर्व राजनीतिक इच्छाशक्ति दिखाई है। जैसे कि ऑड-ईवन को लागू करना, ईवी नीति को विश्व स्तर पर लॉन्च करना और पराली जलाने की समस्या से निजात दिलाने के लिए पूसा के साथ मिलकर बायो-डीकंपोजर का समाधान दिया है। हम विधी के सहयोग से दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए आने वाले दिनों में नए समाधानों पर काम करने की उम्मीद करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो