scriptदिल्ली की हवा से कम नहीं हो रहा प्रदूषण का स्तर, ऐसा रहेगा अगले 3 दिनों का मौसम | Delhi ncr air quality: pollution increase in air with cold and winter | Patrika News

दिल्ली की हवा से कम नहीं हो रहा प्रदूषण का स्तर, ऐसा रहेगा अगले 3 दिनों का मौसम

locationनई दिल्लीPublished: Dec 25, 2018 08:34:11 am

Submitted by:

Mohit sharma

लंबे समय से जहरीले बनी राष्ट्रीय राजधानी की आबो हवा से दिल्लीवासियों को निजात नहीं मिल पा रही है।

Delhi air quality

दिल्ली की हवा से कम नहीं हो रहा प्रदूषण का स्तर, ऐसा रहेगा अगते 3 दिनों का मौसम

नई दिल्ली। लंबे समय से जहरीले बनी राष्ट्रीय राजधानी की आबो हवा से दिल्लीवासियों को निजात नहीं मिल पा रही है। यही कारण है कि लगातार तीसरे दिन दिल्ली की हवा गंभीर श्रेणी में बनी रही। विशेषज्ञों के अनुसार हवा की तेजी से प्रदूषण तत्व तेजी से फैल रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि क्रिसमस की मंगलवार को क्रिसमस की शाम तक दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच जाएगा।

कर्नाटक: सीएम कुमारस्वामी का वीडियो वायरल, दिया पार्टी नेता के हत्यारें को बेरहमी से मारने का आदेश!

एक्यूआई 448 के गंभीर लेवल पर

आपको बता दें कि दिवाली के समय से दिल्लीवासी बदतर प्रदूषण का सामने कर रहे हैं। प्रदूषण से बचने के लिए विशेषज्ञों ने लोगों को घर के बाहर कम से कम निकलने की सलाह दी है। इसके साथ ही लोगों से उनकी निजी गाड़ियों के इस्तेमाल से बचने की अपील भी की गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 448 के गंभीर लेवल पर रहा। वहीं, मौसम विभाग की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि हवा की धीमी गति और कम तापमान अगले तीन से पांच दिन तक बने रहने की संभावना है। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की जद में आ सकता है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश व दिल्ली में तेज सर्द हवांए चलने की संभावनाएं हैं।

राजीव गांधी के भारत रत्न विवाद पर आप विधायक अलका लांबा का इस्तीफा, पार्टी ने छीनी सदस्यता

395 और 562 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर दर्ज

एनसीआर में 48 निगरानी केंद्रों में पीएम-2.5 और पीएम-10 का स्तर सोमवार को शाम सात बजे क्रमश: 395 और 562 माइक्रो ग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया गया। राष्ट्रीय मानक के अनुसार, हवा में पीएम-2.5 की सुरक्षित सीमा 60 इकाई जबकि अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार, 25 इकाई है। वहीं, पीएम-10 की सीमा राष्ट्रीय मानक के अनुसार, 100 इकाई तक सुरक्षित मानी जाती है, जबकि अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुसार, 50 इकाई। दिल्ली एनसीआर में हवा की गुणवत्ता मंगलवार को गंभीर स्तर से भी ज्यादा खराब रहने की संभावना जताई है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो