दिल्ली में 31 मई को खत्म हो रहा लॉकडाउन! जानिए कब से दौड़ेगी मेट्रो ट्रेन?

दिल्ली में कोरोना केसों में आ रही कमी के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना केसों ( Coronavirus in Delhi ) में आ रही कमी के बाद अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ( Delhi CM Arvind Kejriwal ) ने शुक्रवार को एलान करते हुए कहा कि दिल्ली में सोमवार से निर्माण कार्य और फैक्ट्रियां शुरू होंगी। इस बीच दिल्ली मेट्रो रेल निगम ( DMRC ) ने दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) के परिचालन के लिए अनलॉक-2 ( Unlock-2 ) में प्रकिया शुरू करने की बात कही है। हालांकि माना जा रहा है कि आगामी 31 मई को न केवल दिल्ली मेट्रो का परिचालन शुरू होगा। लेकिन सूत्रों का कहना है कि दिल्ली मेट्रो सात जून से फिर रफ्तार भर सकेगी। मेट्रो का संचालन दिल्ली के साथ ही एनसीआर के सभी शहरों में भी शुरू किया जाएगा।

कोरोना का कहर जारी, पंजाब और पश्चिम बंगाल समेत इन राज्यों में बढ़ाया गया लॉकडाउन

मेट्रो के परिचालन के दौरान भी पूरी सख्ती बरती जाएगी

हालांकि कोरोना संक्रमण के दौरान अहतियात के तौर पर अनलॉक 2.0 में मेट्रो के परिचालन के दौरान भी पूरी सख्ती बरती जाएगी। मेट्रो परिचालन की नई नियमावली के तहत मेट्रो के एक कोच में केवल 50 लोग ही यात्रा कर सकेंगे। जबकि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए नियम के चलते यात्री एक सीट छोड़कर ही बैठेंगे। इसके साथ प्रत्येक यात्री को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य रूर से डाउनलोड रखना होगा। वहीं, मेट्रो स्टेशन में प्रवेश के साथ ही सभी यात्रियाओं की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। कोई भी लापरवाही मिलने पर मेट्रो स्टेशन को अस्थइाई रूप से बंद भी किया जा सकता है।

चक्रवात 'यास' के कारण रेलवे ने रद्द कर दी कई ट्रेनें, कई ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए

इमरजेंसी सेवा में शामिल लोगों को छूट की मांग

जानकारी के अनुसार दिल्ली के लोग चाहते हैं कि कोरोना काल में वैक्सीन लगवाने जा रहे लोगों और प्रेगनेंट महिलाओं को मेट्रो में छूट मिलनी चाहिए। हालांकि इस पर अभी कोई फैसला नहीं हो पाया है, लेकिन फिलहाल मेट्रो ट्रेन के संचालन की प्रकिया शुरू कर दी गई है। हालांकि हेल्थ वर्कर्स, दिल्ली पुलिस, फायर ब्रिगेड, बिजली और पानी जैसी इमरजेंसी सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को मेट्रो में जरूर छूट दिए जाने की मांग भी जोरों पर है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned