script नीति आयोग की चेतावनी, अभी खत्म नहीं हुई कोविड की दूसरी लहर | Dr Paul Said- Covid 19 Second Wave Not Over, No One Safe Untill Entire Country Is Safe | Patrika News

नीति आयोग की चेतावनी, अभी खत्म नहीं हुई कोविड की दूसरी लहर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2021 08:22:28 pm

Submitted by:

Anil Kumar

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने आगाह किया कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, हालांकि भारत में कोरोना के नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है।

dr_paul.jpg
Dr Paul Said- Covid 19 Second Wave Not Over, No One Safe Untill Entire Country Is Safe

नई दिल्ली। कोरोना के दूसरी लहर की रफ्तार अब धीमा पड़ चुकी है और पूरे देश में प्रतिदिन बहुत कम कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। हालांकि, सेकेंड वेब का असर अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर को लेकर लगातार आशंकाएं जाहिर की जा रही हैं। ऐसे में तमाम राज्य सरकारें और केंद्र सरकार इसको लेकर अलर्ट हैं।

इस बीच नीति आयोग ने चेतावनी दी है कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, भले ही कोरोना के नए मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने शुक्रवार को आगाह किया कि कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, हालांकि भारत में ताजा मामलों की संख्या में गिरावट देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें
-

6 राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले नहीं हो रहे कम, केंद्र सरकार ने जांच के लिए भेजी हाईलेवल टीमें

डॉ. पॉल ने कहा, "कोविड-19 की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और केंद्रीय टीमों को समस्या वाले राज्यों में भेजा गया है। हम तब तक सुरक्षित नहीं हैं जब तक पूरा देश सुरक्षित नहीं है।" कोविड-19 की तीसरी लहर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए डॉ. पॉल ने कहा, "यह हमारे हाथ में नहीं है। हमारे पास ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे, बच्चों की व्यवस्था, आईसीयू बेड, दवाओं आदि की सभी तैयारी होनी चाहिए। लेकिन हमारा प्रयास किसी भी नए प्रकोप को रोकने के लिए होगा और अगर हम अनुशासित हैं, तो यह लहर नहीं आएगी।"

डॉ पॉल ने कहा कि पुलिस कर्मियों पर पीजीआई चंडीगढ़ के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि एकल खुराक वाले लोगों में टीके की प्रभावकारिता 92 प्रतिशत थी और दो खुराक वाले लोगों में 98 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा, "अगस्त-दिसंबर से 216 करोड़ खुराक उपलब्ध होने का अनुमान है जो हमारे वैक्सीन निर्माताओं ने हमें जो बताया था।

12 राज्यों में मिले 'डेल्टा प्लस' के मामले

डॉ. पॉल ने आगे कहा कि देश में कोरोना वायरस के 'डेल्टा प्लस' वेरिएंट के मामले 12 राज्यों में बढ़कर 56 हो गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, भारत ने एक दिन में 46,617 नए कोरोना वायरस संक्रमणों की वृद्धि देखी, जिसमें कोविड-19 मामलों की संख्या 3,04,58,251 हो गई, जबकि राष्ट्रीय रिकवरी दर 97 प्रतिशत को पार कर गई है।

यह भी पढ़ें
-

कोविड: जून में गिरा पॉजिटिव का ग्राफ, 30 दिनों में 335 नए केस, 8 की मौत

केंद्र ने शुक्रवार को देश के 6 राज्यों जहां कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे हैं, वहां जांच व संक्रमण के नियंत्रण के लिए उपाय करने को लेकर विशेषज्ञों की टीमें भेजी है। जिन छह राज्यों में कोरोना के मामले कम नहीं हो रहे हैं उनमें केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो