Earthquake: मेघालय, लद्दाख और राजस्थान में भूकंप के झटकों से कांपी धरती, दहशत में आए लोग

। देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बीत रात में देश के चार राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

नई दिल्ली। देश में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बीत रात में देश के चार राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। पूर्व—उत्तर में एक छोर से दूसरे छोर तक धरती कांपी है। पूर्व- उत्तर में पिछले तीन- चार दिन से लगातार भूकंप आ रहे है। मणिपूर और गुजरात सहित कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हाल ही में मेघालय, लद्दाख और राजस्थान में में धरती हिलने से लोग चिंता में हैं। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने जानकारी दी है। हालांकि भूकंप की वजह से जानमाल के किसी तरह के नुकसान की खबर अबतक नहीं मिली है।

मेघालय में 4.1 तीव्रता का भूकंप
मेघालय में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। यहां रात करीब 2 बजकर 10 मिनट पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पश्चिम गारो हिल्स बताया गया है। हालांकि, यहां भी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

यह भी पढ़ें :- गृहमंत्री अमित शाह बोले, ड्रोन चुनौती से निपटने की लिए बनाएंगे स्वदेशी तकनीक

 

लेह-लद्दाख में भी 3.6 तीव्रता का भूकंप
इधर, लेह लद्दाख में भी सुबह 4 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। राहत की बात ये रही कि अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

बीकानेर में 5.3 तीव्रता का भूकंप
सबसे ज्यादा तीव्रता राजस्थान के बीकानेर में रही। सुबह 5 बजकर 24 मिनट पर राजस्थान के बीकानेर में भूकंप आया। यहां रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई। राजस्थान में सुबह लोगों ने आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए और जो लोग सुबह जग गए थे। वे तुरंत अपने घरों से बाहर निकल गए।

यह भी पढ़ें :- एयरबेस की सुरक्षा में अब नहीं लगेगी दुश्मन की सेंध, काउंटर एयरक्राफ्ट सिस्टम खरीद रही भारतीय वायुसेना

 

गुजरात के कच्छ में भी आया था भूकंप
आपको बता दें कि पिछले दिनों मणिपुर और गुजरात सहित कई राज्यों में भूकंप आए थे। रविवार को गुजरात के कच्छ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। दोपहर 12 बजकर 43 मिनट पर 3.9 तीव्रता का भूकंप आया और यह कच्छ जिले से 19 किलोमीटर दूर उत्तर-उत्तर-पूर्वी भाचाऊ में 14.2 किलोमीटर की गहराई पर केंद्रित था। इसी क्षेत्र में एक दिन पहले शनिवार को भी दोपहर 12 बजकर दो मिनट पर 1.6 तीव्रता का भूकंप आया था।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned