EC ने किया 5 राज्यों में चुनाव का ऐलान, WB में आठ चरणों में मतदान

  • चुनाव आयोग ने चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में मतदान की घोषणा की।
  • बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में चुनाव होंगे।

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों का ऐलान किया। इन राज्यों में पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी का नाम शामिल है। इन राज्यों में आगामी दो महीने में चुनाव होने है। विभिन्न चरणों में आयोजित होने वाले मतदान के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे।

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से शुरू होने वाला मतदान 8 चरणों में होगा। दूसरे चरण में 1 अप्रैल, तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान आयोजित किया जाएगा। वहीं, मतगणना 2 मई को होगी।

केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को इन पांच राज्यों में चुनावों की घोषणा की। उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से मतदान शुरू होगा और यहां पर 8 चरणों में वोटिंग होगी। वहीं, असम में 27 मार्च से शुरू होने वाली वोटिंग 3 चरणों में आयोजित होगी। जबकि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में 6 अप्रैल को एक ही चरण में मतदान आयोजित किया जाएगा।

सभी प्रदेशों में मतगणना 2 मई को की जाएगी और उसी दिन नतीजों की भी घोषणा होगी।

सियासी तनाव चरम पर

बता दें कि इन चुनावी राज्यों में सियासी सरगर्मियां काफी पहले से शुरू हो गई हैं। सिर्फ चुनाव की तारीखें आने का इंतजार किया जा रहा था। खासकर पश्चिम बंगाल में तो विधानसभा चुनाव को लेकर तनाव चरम पर है। पश्चिम बंगाल में आये दिन हिंसक घटनाएं होती रहती हैं। बंगाल में टीएमसी और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर है। वहीं तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में भी चुनावी गतिविधियां जोर पकड़ने लगी हैं।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned