scriptElection Commission order to Health Ministry remove PM Modi Picture from Vaccine Certificate | वैक्सीन के सर्टिफिकेट से हटाई जाएगी पीएम मोदी की तस्वीर, चुनाव आयोग का स्वास्थ्य मंत्रालय को आदेश | Patrika News

वैक्सीन के सर्टिफिकेट से हटाई जाएगी पीएम मोदी की तस्वीर, चुनाव आयोग का स्वास्थ्य मंत्रालय को आदेश

  • Corona Vaccine के सर्टिफिकेट से हटेगी पीएम मोदी की तस्वीर
  • चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से आचार संहिता के पूर्ण पालन को कहा
  • तृणमूल कांग्रेस ने की थी शिकायत

नई दिल्ली

Published: March 06, 2021 09:30:57 am

नई दिल्ली। स्वास्थ्य मंत्रालय ( Health Ministry ) को निर्वाचन आयोग का सख्त निर्देश मिला है। आयोग ने कहा है कि वह आचार संहिता के प्रावधानों का अक्षरश: पालन करे।

दरअसल टीएमसी ( TMC ) ने चुनाव आयोग में शिकायत की थी कि वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर का होना आचार संहिता का उल्लंघन है। इसी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय से कहा है कि वह चुनावी नियमों का पालन करे।
PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
कोर्ट का बड़ा फैसला, पत्नी-बच्चे ही नहीं माता-पिता का भी बेटे की आय में होगा हक, जानिए क्या दिया तर्क

चुनाव आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को उन चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में होने वाले कोविड -19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों से हटा दिया जाए, जहां इस साल चुनाव होने वाले हैं।
आयोग ने कहा कि तस्वीरें आचार संहिता का उल्लंघन करती हैं, साथ ही चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य मंत्रालय को ये भी बताया कि "आदर्श आचार संहिता का स्तर एक स्तर को सुनिश्चित करना है, यह अनुचित प्रचार के रूप में गिना जा सकता है।"
फिल्टर करने में लग सकता है समय
जानकारों की मानें तो चुनाव आयोग के निर्देश के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय को सिस्टम में संभवत: फिल्टर का इस्तेमाल करना होगा। ताकि तस्वीरों को उन राज्यों से हटाया जा सके जहां चुनाव होना है।
इनमें पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी शामिल हैं। माना जा रहा है कि सिस्टम में इस फिल्टर को अपलोड करने में समय लग सकता है।

ये थी टीएमसी की शिकायत

दरअसल पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने मंगलवार को चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में आरोप लगाया कि पश्चिम बंगाल और अन्य चुनावी राज्यों में को-विन प्लैटफॉर्म के जरिए प्राप्त किए जाने वाले कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर होना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है। पार्टी ने तस्वीर को प्रधानमंत्री द्वारा अधिकार का दुरुपयोग करार दिया है।
वहीं तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन की शिकायत पर मंत्रालय से जवाब मांगने के कुछ दिनों बाद कहा कि प्रमाणपत्रों के जरिए पीएम "अपने पद और शक्तियों का फायदा उठा रहे थे।"
कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाया खौफ तो दूल्हा इस अनूठे अंदाज में लेकर निकला अपनी बारात, जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

ये थी स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रतिक्रिया

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि टीकाकरण प्रणाली को चुनावों की घोषणा से पहले डिजाइन किया गया था।
आपको बता दें कि देश में 1 मार्च से वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू हो चुका है। इसमें 60 वर्ष से अधिक और गंभीर बीमारी वाले 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीका लगाया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणMaharashtra Floor Test: महाराष्ट्र विधानसभा में शिंदे सरकार का शक्ति परीक्षण आज, स्पीकर ने उद्धव खेमे को दिया झटकाहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभा के मॉनसून सत्र में शामिल नहीं होंगे केजरीवालCoronavirus News Live Updates in India : एक्टिव केस 1,13,864भारतीय रेलवे ने आज कैंसल की 131 ट्रेनें, जानें क्योंलालू यादव ICU में भर्ती, बेहोशी की हालत में लाए गए थे अस्पताल, कल सीढ़ी से गिरने पर टूटी थी हड्डीDelhi ITI Admission 2022: दिल्ली आईटीआई में आवेदन शुरू, जानिए योग्यता और चयन प्रक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.