scriptएक जनवरी से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को करा अनिवार्य | FASTag mandatory for all vehicles in the country from January 1 | Patrika News

एक जनवरी से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को करा अनिवार्य

locationनई दिल्लीPublished: Dec 24, 2020 06:58:36 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अब टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी।
फास्टैग की मदद से वाहनों की इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की जा सकती है।

fastag
नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को घोषणा की कि 1 जनवरी, 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए FASTag को अनिवार्य किया जा रहा है। उनका कहना है कि यह यात्रियों के लिए उपयोगी है क्योंकि उन्हें नकद भुगतान, समय की बचत और ईंधन के लिए टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नहीं होगी।
https://twitter.com/ANI/status/1342079817504583680?ref_src=twsrc%5Etfw
दरअसल टोल प्लाजा से गुजरने वाले फोर व्हीलर्स को बिना रोके हुए उनसे टोल टैक्स लेने के लिए 1 जनवरी 2021 से सभी नए और पुराने वाहनों पर FASTag होना जरूरी कर दिया है। फास्टैग की मदद से वाहनों की इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट की जा सकती है। सरकार इसके लिए काफी समय से प्रयासरत है।
गौरतलब है कि टोल प्लाजा पर वाहन मालिकों से कैश पेमेंट लेने में काफी समय नष्ट होता है। हाइवे पर जाम की स्थिति भी बन जाती है। इन सभी दिक्कतों से बचने के लिए नए साल से फास्टैग का स्टीकर अनिवार्य कर दिया गया है। फास्टटैग एक रेडियो फ्रीक्वेंसी पहचान स्टिकर (RFID) है। इसे वाहन की विंड स्क्रीन पर लगाया जाता है।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ya7p3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो