scriptभारत के इन इलाकों में मोबाइल फोन में अब तक इस्तेमाल होती थी विदेशी सिम, सरकार ने लिया यह फैसला | foreign sim were still used in these area of india govt took decision | Patrika News

भारत के इन इलाकों में मोबाइल फोन में अब तक इस्तेमाल होती थी विदेशी सिम, सरकार ने लिया यह फैसला

Published: Jun 05, 2021 01:42:49 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

यहां के लोग भारतीय नेटवर्क नहीं होने से चीन अथवा नेपाल की सिम का इस्तेमाल करते थे, जिससे भारतीय रुपया विदेश यानी चीन या फिर नेपाल चला जाता था।

tower.jpg
नई दिल्ली।

देश में ऐसे इलाके भी हैं, जहां अब तक मोबाइल फोन में विदेशी नेटवर्क की सिम उपयोग में लाई जाती थी। जी हां, चीन और नेपाल से सटे ऐसे इलाके, जहां अब तक फोन और इंटरनेट नहीं है, सरकार ऐसे इलाकों को वी-सेट के जरिए डिजिटल दुनिया से जोडऩे जा रही है।
भारत सरकार की डिजिटल इंडिया योजना के तहत देश के अंतिम छोर पर बसे कुछ गांवों में पहली बार इंटरनेट सेवा दस्तक देने जा रही है। इससे न सिर्फ स्थानीय लोगों को बल्कि, भारत सरकार को भी फायदा होने वाला है। इसकी बड़ी वजह यह है यहां के लोग भारतीय नेटवर्क नहीं होने से चीन अथवा नेपाल की सिम का इस्तेमाल करते थे, जिससे भारतीय रुपया विदेश यानी चीन या फिर नेपाल चला जाता था।
यह भी पढ़ें
-

नीतीश के खिलाफ लगातार बयानबाजी कर रहे थे यह भाजपा नेता, पार्टी ने दिखा दिया बाहर का रास्ता

दरअसल, भारत में धारचूला और मुनस्यारी के बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जहां फोन सेवा अभी पूरी तरह नहीं शुरू हो पाई है। चीन और नेपाल की सीमा से सटे ऐसे बहुत से इलाके हैं, जहां रहने वाले सैंकड़ों ग्रामीण देश और दुनिया से जुडऩे के लिए चीन या फिर नेपाल की मोबाइल नेटवर्क सेवा के भरोसे थे। हालांकि, केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया योजना शुरू होने के बाद ऐसे इलाकों तक भी भारतीय मोबाइल नेटवर्क सेवा अब पहुंच रही है।
यह भी पढ़ें
-

बंगाल में ममता-मोदी फिर आमने-सामने, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की जगह लगी मुख्यमंत्री की फोटो

डिजिटल इंडिया योजना के तहत ही अब सीमा के गांवों को वी-सेट तकनीक से जोड़ा जा रहा है। वी-सेट से जुडऩे के बाद इन गांवों में वाई-फाई कोड लेकर एक साथ दस लोग इंटरनेट से जुड़ सकते हैं। इस सेवा के इन इलाकों तक पहुंचने से आपदा के दौरान भारतीय प्रशासन इन इलाकों तक जल्द से जल्द पहुंच सकेगा और राहत कार्य शुरू कर पाएगा। इस योजना के तहत जिन गांवों में भारतीय इंटरनेट सेवा शुरू हो रही है उनके नाम, दरमा, व्यास, चौंदास और मिलम घाटी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो