scriptखुशखबरी: DGCA ने हवाई यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब घरेलू यात्रा करना होगा सस्ता | Good news: DGCA gives big relief to air travelers, now domestic travel will be cheaper | Patrika News

खुशखबरी: DGCA ने हवाई यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब घरेलू यात्रा करना होगा सस्ता

locationनई दिल्लीPublished: Feb 26, 2021 07:08:24 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

DGCA ने घरेलू उड़ान संचालकों को अब ऐसे यात्रियों को टिकट की कीमत में रियायत देने की अनुमति दी है, जो बिना बैगेज या केवल केबिन बैगेज के साथ यात्रा करते हैं।
डीजीसीए के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बिना किसी चेक-इन बैग के देश के भीतर यात्रा करना जल्द ही सस्ता हो जाएगा।

airoplane.jpeg

Good news: DGCA gives big relief to air travelers, now domestic travel will be cheaper

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के कारण कई महीनों से हवाई सेवा बंद थी, लेकिन अब जैसे-जैसे हालात सामान्य हो रहे हैं, वैसे-वैसे हवाई सेवा को शुरू किया जा रहा है। घरेलू उड़ानों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए शुरू किया गया है।

कोरोना काल में हवाई सेवा फिर से शुरू होने के बाद यात्रियों को पहले के मुकाबले कुछ अधिक किराया चुकाना पड़ रहा है, क्योंकि विमान सेवा कंपनियां नुकसान की भरपाई के लिए अपने किराए में बढ़ोतरी की है, लेकिन अब हवाई यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ( DGCA ) ने हवाई यात्रा करने वालों को एक बड़ी राहत दी है।

हवाई उड़ान अब सिर्फ 2 फीसदी कम, जनवरी में डेढ़ लाख से ज्यादा यात्री

डीजीसीए ने एक परिपत्र जारी करते हुए घरेलू यात्रा करने वालों को बड़ी राहत दी है। DGCA ने घरेलू उड़ान संचालकों को अब ऐसे यात्रियों को टिकट की कीमत में रियायत देने की अनुमति दी है, जो बिना बैगेज या केवल केबिन बैगेज के साथ यात्रा करते हैं। डीजीसीए के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बिना किसी चेक-इन बैग के देश के भीतर यात्रा करना जल्द ही सस्ता हो जाएगा।

https://twitter.com/ANI/status/1365213335533150211?ref_src=twsrc%5Etfw
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zkimx

ऐसे यात्री उठा पाएंगे लाभ

DGCA के मुताबिक, घरेलू यात्रा के दौरान अब यदि कोई यात्री सिर्फ केबिन बैग (जिसका वजन अधिकतम सात किलोग्राम हो) लेकर यात्रा करेंगे, उन्हें किराए में छूट दी जाएगी। मौजूदा समय में यात्री कैबिन बैगेज के साथ 15 किलोग्राम का चेक-इन बैगेज ले जा सकता है। इससे अधिक वजन का सामान ले जाने पर अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।

1 मार्च से शुरू होगी बिलासपुर-दिल्ली हवाई सेवा, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने की घोषणा

डीजीसीए की ओर से जारी सर्कुलर में कहा गया है कि यह फैसला फीडबैक के आधार लिया गया है। फीड़बैक से ये पता चला कि यात्रा के दौरान कईं बार एयरलाइंस की ओर से जो सेवाएं मुहैया कराई जाती हैं, वास्तव में यात्रियों को कईं बार उनमें से कुछ सेवाओं की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में अब सरकार की ओर से यह तय किया गया है कि यात्रियों की जरूरतों के हिसाब से इन सेवाओं को अलग किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, टिकट बुकिंग के दौरान यात्रियों को विकल्प चुनने का ऑप्शन दिया जाएगा कि वह उस सुविधा को लेना चाहते हैं या नहीं। यात्री द्वारा चुने गिए विकल्प के अनुरूप ही किराया लिया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7zkjr0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो