scriptGoogle assures compliance with India's new IT rules | भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करेगा गूगल, कहा-कानून का करते हैं सम्मान | Patrika News

भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करेगा गूगल, कहा-कानून का करते हैं सम्मान

locationनई दिल्लीPublished: May 26, 2021 02:27:59 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

इससे पहले मंगलवार को फेसबुक Facebook ने भी इस बात ही हामी भरी कि वह आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेगा।

google
google

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने भारत में नए आईटी नियमों के प्रावधानों का पालन करने की घोषणा की है। गूगल की तरफ से बुधवार को ऐलान किया गया कि वह केंद्र के नए आईटी नियमों का पालन करने को तैयार है। इसके साथ अपनी पॉलिसी को बेहतर और पारदर्शी बनाने की कोशिश करेगा। गूगल की ओर आया बयान नए आईटी नियमों के जवाब के रूप में देखा जा रहा है। ये आज से यानी 26 मई 2021 से देशभर में लागू हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें

व्हाट्सएप ने भारत सरकार के खिलाफ किया मुकदमा, कहा- नए IT नियमों से खत्म होगी प्राइवेसी

Google ने दिया ये बयान

गूगल (Google) के प्रवक्ता ने अपने बयान में कहा कि उन्हें एहसास है कि प्लेटफॉर्म को सुरक्षित रखने का प्रयास कभी पूरा नहीं होता है, यह हमेशा चलने वाली प्रक्रिया है। ऐसे में हम नए नियमों के अंतर्गत काम करना जारी रखेगे। उनकी कोशिश होगी की ऐसी पॉलिसी बनाए जो पारदर्शिता के साथ हो।

गूगल की ओर से कहा गया कि लोकल कानून के तहत कंटेंट मैनेज करने का लंबा इतिहास रहा है। ऐसे में हम भारत सरकार को भरोसा दिलाते हैं कि नए कानून का अनुपालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम भारत के कानून का का सम्मान करते हैं। इसके साथ ही भ्रामक और लोकल कानून का उल्लंघन करने वाले कंटेंट को भारत सरकार के दिशा-निर्देश पर हटाने का काम करेंगे। उनकी कोशिश होगी कि नए माध्यस से फर्जी और आपत्तिजनक कंटेंट को हटाने का प्रयास जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें

एसबीआइ ने दिया झटका, एटीएम-चेकबुक इस्तेमाल करना होगा महंगा

Facebook ने दिया ये बयान

गौरतलब है कि इससे पहले मंगलवार को फेसबुक (Facebook) ने भी इस बात ही हामी भरी कि वह आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेगा। इसके साथ कुछ मुद्दों को लेकर फेसबुक की सरकार के साथ बातचीत जारी है। फेसबुक की तरफ से कहा जा रहा है कि उनका लक्ष्य आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करना है। इसे लागू करने की दिशा में काम कर रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो