scriptक्या बारिश से और फैलता है घातक कोरोना वायरस, जानें तापमान से वायरस का संबंध? | Impact of Coronavirus Outbreak in Rainy Season | Patrika News

क्या बारिश से और फैलता है घातक कोरोना वायरस, जानें तापमान से वायरस का संबंध?

locationनई दिल्लीPublished: Mar 14, 2020 06:48:50 pm

Submitted by:

Mohit sharma

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाके में शनिवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई
बारिश के बाद तापमान में गिरावट के चलते कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे की आंशका बढ़ी

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi Rain ) और आसपास के इलाके में शनिवार को भारी बारिश ( Heavy Rain ) और ओलावृष्टि हुई। प्रीत विहार, लक्ष्मीनगर, रोहिणी समेत दिल्ली के विभिन्न इलाकों के अलावा, नोएडा और गाजियाबाद में भी ओले गिरे।

बारिश के कारण सड़कों पर जगह-जगह जल-भराव के कारण यातायात बाधित रहा। वहीं, बारिश के बाद तापमान में गिरावट के चलते कोरोना वायरस ( Coronavirus in India ) के संक्रमण के खतरे की आंशका बढ़ गई है।

हालांकि कोरोना वायरस ( Coronavirus in Rain ) का मौसम और तापमान से कोई संबंध है भी कि नहीं, इस बारे में अभी तक कोई पुख्ता जानकारी हाथ नहीं लग पाई है।

कोरोना वायरस LIVE: भारत में 84 हुई संक्रमित लोगों की संख्या, अब तक 2 की मौत

https://twitter.com/AHindinews/status/1238763411992805376?ref_src=twsrc%5Etfw

दरअसल, इसके पीछे एक तर्क यह भी माना जा रहा है कि चीन मे? कोरोना वायरस ?? की शुरुआत ठंड के मौसम में हुई थी। इसलिए बताया जा रहा है कि ठंड या तापमान में गिरावट की वजह से कोरोना वायरस अधिक फैलता है।

ऐसी भी धारणा है कि ठंड के दिनों में फ्लू, कफ और कोल्ड वाले विषाणु ज्यादा सक्रिय होने लगते है।

अब क्योंकि कोरोना के लक्षण भी आम फ्लू से अलग नहीं हैं और दिल्ली और उससे सटे इलाकों में मूसलाधार बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है, इसलिए कोरोना को लेकर लोगों की चिताएं बढ़ गई हैं।

दिल्ली: अंकित शर्मा हत्या मामले में पुलिस और पांच लोगों को किया गिरफ्तार

g_2.png

कोरोना के साथ भारत में अब ग्लेंडर वायरस ने मचाया कहर, हवा में फैल कर ले रहा जान

आपको बता दें कि उत्तर भारत के अन्य भागों, खासतौर पर पंजाब और हरियाणा में पिछले 48 घंटों के दौरान हुई अच्छी बारिश का असर दिल्ली-एनसीआर पर भी देखने को मिल रहा है।

शुक्रवार को दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर मौसम साफ रहा, लेकिन पड़ोसी राज्यों में बारिश के कारण ठंडी हवाओं का असर देखने को मिला और दिन व रात का तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो