scriptICC Test Championship के फाइनल में पहुंचा भारत, इंग्लैंड को 25 रन से दी शिकस्त | IND vs ENG 4th Test: India wins by an innings and 25 runs | Patrika News

ICC Test Championship के फाइनल में पहुंचा भारत, इंग्लैंड को 25 रन से दी शिकस्त

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2021 10:40:03 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भारत ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में एक पारी और 25 रनों से हराया
भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया, जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा

7.jpg

नई दिल्ली। भारत के 8 दशक के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में अब तक छह ऐसे शानदार मौके आए हैं जब उसने पहला मैच गंवाने के बाद सीरीज अपने नाम की है। भारत ने शनिवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड को चौथे टेस्ट में एक पारी और 25 रनों से हराया। भारत इस जीत से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गया है जहां उसका सामना न्यूजीलैंड से होगा। फाइनल मुकाबला इस साल 18 से 22 जून तक इंग्लैंड के लॉर्डस मैदान पर खेला जाएगा।

 

https://twitter.com/hashtag/INDvsENG?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

भारत ने एक और जीत के साथ सीरीज भी अपने नाम किया

इस सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला गया था, जिसे जीतकर इंग्लैंड ने 1-0 की लीड ले ली थी लेकिन भारत ने चेन्नई में ही खेले गए दूसरा टेस्ट मैच जीतते हुए बराबरी कर ली थी। इसके बाद भारत ने अहदाबाद का रुख किया था और दिन-रात के टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर 2-1 की लीड बना ली थी। अब भारत ने एक और जीत के साथ सीरीज भी अपने नाम किया और साथ ही साथ टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में स्थान पक्का किया।

 

https://twitter.com/hashtag/TeamIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

साल 2000-01 में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया

इस सीरीज के अलावा पांच ऐसे मौके आए हैं जब भारत ने तीन या उससे अधिक मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद सीरीज कब्जाई है। पहला वाक्या 1972-73 सत्र का है जब इंग्लैंड के ही खिलाफ भारत ने पांच मैचों सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। इसके बाद साल 2000-01 में भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया।

यह खबर भी पढ़ें— Coronavirus: कोरोना फिर बिगाड़ रहा हालात, देश के इस शहर में लगा नाइट कर्फ्यू

o.jpg

भारत ने पहला मैच गंवाया था

तीन मैचों की सीरीज में भारत ने पहला मैच गंवाया था और इसके बाद लगातार दो जीत के साथ सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली थी। साल 2015 में भी इसी तरह की एक घटना हुई थी जब भारत ने श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी। उस सीरीज में भी भारत पहला मैच हार गया था।

यह खबर भी पढ़ें— महाराष्ट्र के बाद अब इस राज्य में कोरोना का कहर, 24 घंटे में सामने आए इतने मामले

oo.jpg

चार मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था

इसके बाद भारतीय टीम ने 2016-17 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की थी। इस सीरीज में भी भारत पहला मैच हार गया था। इस सीजन में भारत ने दूसरी बार यह कारनामा किया है। उसने जनवरी में आस्ट्रेलिया को उसी के घर में चार मैचों की सीरीज में 2-1 से हराया था।

यह खबर भी पढ़ें— Farmer Protest: इस नेता ने ली किसानों की समस्याओं के निपटारे की जिम्मेदारी, दिए निर्देश

jjjjj.jpg
Highlights Of Series

सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराया था

यह वही सीरीज है, जिसमें भारतीय खिलाडिय़ों ने एडिलेड में खेला गया पहला टेस्ट गंवाने के बाद मेलबर्न टेस्ट में जीत हासिल की थी और फिर सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराया था। इसके बाद भारतीय खिलाडिय़ों ने तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए ब्रिस्बेन के गाबा में शानदार जीत के साथ सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो