India-China Dispute: Satellite Pictures से हुई China की फजीहत, India के दावे को मिला बल

  • India-China Dispute के बीच चीन के सरकारी टीवी चैनल ने सैटेलाइट तस्वीरें प्रसारित की
  • इन सैटेलाइट तस्वीरों ( Satellite photos ) ने चीन ( China ) की फजीहत करा दी है

नई दिल्ली। लद्दाख ( Ladakh ) की गलवान घाटी ( Galwan Valley ) में भारत-चीन तनाव ( India-China Dispute ) के बीच चीन के सरकारी टीवी चैनल ने कुछ सैटेलाइट तस्वीरें ( satellite picture ) प्रसारित की हैं। यहां रोचक बात यह है कि इन सैटेलाइट तस्वीरों ने चीन ( China ) की फजीहत करा दी है। दरअसल, चीनी टीवी ( Chinese tv ) की ओर से जारी इन तस्वीरों ने भारत के उस दावे को मजबूत कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि गलवान घाटी में चीन ने भारतीय सीमा ( Indian Border ) में अपने सैनिकों की गतिविधियों को रोकने का प्रयास किया था।

India-China Dispute: के बीच Pakistan ने 411 बार तोड़ा Ceasefire, 2019 में संघर्ष विराम उल्लंघन की 3,168 घटनाएं

c4.jpg

दरअसल, ये सैटेलाइट तस्वीरें सोमवार रात को चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी-4 पर दिखाई गईं। इन तस्वीरों में गलवान नदी के गश्ती प्वाइंट 14 पर इंडियन हेलीकॉप्टर पैड और शिविर थे। यह वेस्ट हिमालय में सी लेवल से 14 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित है। आपको बता दें कि 15 जून की रात को गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ खूनी संघर्ष के दौरान हमारे 20 सैनिक शहीद हो गए थे। हालांक इस दौरान लगभग इतना ही नुकसान चीनी को भी उठाना पड़ा था।

Corona Crisis के बीच CBSE ने घटाया 9वीं से 12वीं तक का पाठ्यक्रम, जानें क्या हुआ फेरबदल

c.jpg

हालांकि इन तस्वीरों की तारीख की पुख्ता जानकारी नहीं लग पाई है, लेकिन इनमें एलएसी पर भारतीय पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 पर भारतीय सैनिक और नवनिर्मित हेलीपैड नजर आ रहे हैं। इससे यह स्पष्ट हो गया है कि चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों का पीछा किया था। इन सैटेलाइट तस्वीरों में चीनी निर्माण को देखा जा सकता है।

Indian Railways का बड़ा बदलाव: अब रोजाना नहीं चलेंगी ये ट्रेनें, Time Table में भी फेरबदल

c1.jpg

Ladakh में 4 किमी के दायरे में बना 'No-Man Zone', Chinese army के पीछे हटने का काम आज होगा पूरा

लद्दाख की गलवान घाटी में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास से भारतीय और चीनी सैनिक दो किलोमीटर पीछे हट गए हैं। यहां पिछले महीने भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे, जबकि अज्ञात संख्या में चीनी सैनिक भी मारे गए थे। सूत्रों के अनुसार लद्दाख के हॉट स्प्र‍िंग्स क्षेत्र से चीनी सेना द्वारा 2 किलोमीटर पीछे हटने का काम आज पूरा हो जाएगा। जबकि गोरगा क्षेत्र से यह प्रक्रिया बुधवार तक पूर्ण कर ली जाएगी।

Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned