scriptभारत ने किया परमाणु क्षमता वाली शौर्य मिसाइल का सफल परीक्षण | India successfully test-fires nuclear-capable Shaurya Missile | Patrika News

भारत ने किया परमाणु क्षमता वाली शौर्य मिसाइल का सफल परीक्षण

locationनई दिल्लीPublished: Oct 03, 2020 07:38:18 pm

800 किमी दूर तक दुश्मन को करेगी ढेर
शौर्य सतह से सहत पर मार करने वाली परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल है

भारत ने किया परमाणु क्षमता वाली शौर्य मिसाइल का सफल परीक्षण

India successfully test-fires nuclear-capable Shaurya Missile

नई दिल्ली। भारत ने शनिवार को शौर्य मिसाइल के नए संस्करण का सफल परीक्षण किया। सुबह करीबन 12:10 पर अब्दुल कलाम द्वीप से एलसी4 से भारत ने शौर्य मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। यह नई मिसाइल हल्की है और आसानी से ऑपरेट की जा सकती है। मिसाइल सतह से सहत पर मार करने वाली परमाणु क्षमता से लैस बैलिस्टिक मिसाइल है।

भारत ने बुधवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो 400 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक टारगेट को ध्वस्त कर सकती है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ओडिशा के बालासोर में जमीन से पीजे-10 प्रोजेक्ट के तहत मिसाइल का परीक्षण किया और मिसाइल को स्वदेशी बूस्टर के साथ लॉन्च किया गया।

टू स्टेज राकेट वाली यह मिसाइल 40 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंचने से पहले आवाज की 6 गुना रफ्तार से चलती है और टारगेट की ओर लगातार बढ़ती चली जाती है। शौर्य सॉलि़ड फ्यूल से चलती है लेकिन क्रूज मिसाइल की तरह खुद को टारगेट तक गाइड कर सकती है। इसकी रफ्तार इतनी तेज है कि दुश्मन के रडार को इसे डिटेक्ट ट्रैक करने और इंटरसेप्ट करने के लिए 400 सेकेंड से भी कम का वक्त मिलेगा। इस मिसाइल को कंपोजिट कैनस्टर मे स्टोर किया जा सकता है और आसानी से छिपाकर ले जाया जा सकता है। यह मिसाइल 800 किलोमीटर दूर तक किसी भी लक्ष्य को मार गिराने में पूरी तरह सक्षम है। यह मिसाइल पनडुब्बी से लांच किए जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का जमीनी रूप है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो