scriptभारत की फटकार- हमारे घरेलू मामलों में हस्तक्षेप न करे कनाड़ा, बिगड़ सकते हैं संबंध | India warns of bilateral relations deteriorating over Canadian PM's remarks | Patrika News

भारत की फटकार- हमारे घरेलू मामलों में हस्तक्षेप न करे कनाड़ा, बिगड़ सकते हैं संबंध

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2020 04:58:22 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भारत ने बड़ा कूटनीतिक हमला करते हुए कनाडा की सरकार को चेतावनी जारी की
भारत के घरेलू मामलों में हस्तक्षेप जारी रखा तो बिगड़ सकते हैं द्विपक्षीय संबंध

jj.png

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बड़ा कूटनीतिक हमला करते हुए कनाडा की सरकार को चेतावनी जारी की है। केंद्र ने कहा है कि अगर कनाडा ने भारत के घरेलू मामलों ( Domestic affairs of india ) में हस्तक्षेप करना जारी रखा तो द्विपक्षीय संबंधों को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ( Canadian Prime Minister Justin Trudeau ) को नसीहत दी है कि वह भारत के आंतरिक मामलों में दखल देने की कोशिश न करें। अब विदेश मंत्रालय ( Ministry of External Affairs ) ने कनाडाई उच्चायुक्त ( Canadian High Commissioner ) को इस मामले पर तलब किया है।

Farmer Protest: सरकार और किसानों की बातचीत बेनतीजा, अगले दौर की वार्ता 5 दिसंबर को

https://twitter.com/ANI/status/1334776844717969410?ref_src=twsrc%5Etfw

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि कनाडाई उच्चायुक्त को आज (शुक्रवार) विदेश मंत्रालय की ओर से तलब किया गया और उन्हें सूचित किया कि भारतीय किसानों से संबंधित मुद्दों पर कनाडाई प्रधानमंत्री, कुछ कैबिनेट मंत्रियों और संसद सदस्यों द्वारा की गई टिप्पणी हमारे आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप है, जो कि हमें अस्वीकार्य है। बयान में चेतावनी देते हुए कहा गया है, इस तरह की टिप्पणियां भारत और कनाडा के संबंधों पर गंभीर रूप से हानिकारक प्रभाव डाल सकती हैं।

AIIMS डायरेक्टर डॉ. गुलेरिया ने सुनाई खुशखबरी, भारत में जानें कब से मिलेगी Corona Vaccine

https://twitter.com/ANI/status/1334777066105970690?ref_src=twsrc%5Etfw

मंत्रालय ने कहा, इन टिप्पणियों ने कनाडा में हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावासों के सामने चरमपंथी गतिविधियों को इकट्ठा करने को प्रोत्साहित किया है, जो बचाव एवं सुरक्षा के मुद्दे को बढ़ाते हैं। मंत्रालय ने आगे कहा, हम उम्मीद करते हैं कि कनाडा सरकार भारतीय राजनयिक कर्मियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करेगी। इसके अलावा राजनेताओं के ऐसे बयानों से परहेज करना चाहिए जो चरमपंथी सक्रियता को बढ़ावा देते हैं।

केंद्र की ओर से हाल ही में पारित किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली से लगती हरियाणा और उत्तर प्रदेश की कई सीमाओं पर किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है। किसानों को देश और विदेश से समर्थन मिल रहा है। इसी क्रम में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने किसानों के आंदोलन का समर्थन करते हुए सरकार से आग्रह किया था कि वे उनकी मांगों पर ध्यान दें।

Corona Update: UK ने फाइजर की वैक्सीन को दी मंजूरी, जानें कब, कैसे और किसे मिलेगी Vaccine?

https://twitter.com/ANI/status/1334777064323313666?ref_src=twsrc%5Etfw

यही नहीं ट्रूडो सरकार कनाडा में खालिस्तानियों की समर्थक भी रही है। न केवल मोदी सरकार ने इस पर अपना विरोध दर्ज कराया है, बल्कि पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने भी कनाडा के प्रधानमंत्री की राजनीति पर उनकी भारत यात्रा के दौरान नाराजगी व्यक्त की थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो