scriptभारत ने निभाया पड़ोसी धर्म, चीन के 10 समुद्री जहाजों को चक्रवाती तूफान वायु से बचाया | Indian Coast Guard saved China's 10 sea ships from cyclonic storm Vayu | Patrika News

भारत ने निभाया पड़ोसी धर्म, चीन के 10 समुद्री जहाजों को चक्रवाती तूफान वायु से बचाया

locationनई दिल्लीPublished: Jun 12, 2019 08:21:29 am

Submitted by:

Chandra Prakash

चक्रवाती तूफान वायु के विकराल रूप से घबराया चीन
चीन ने भारत से मांगी 10 समुद्री जहाजों के लिए पनाह
भारतीय कोस्ट गार्ड ने चीनी पोतों को रत्नागिरी बंदरगाह पर दी शरण

China's 10 sea ships

भारत ने निभाया पड़ोसी होने का धर्म, चीन के 10 समुद्री जहाजों को चक्रवाती तूफान वायु से बचाया

नई दिल्ली। वैसे तो भारत और चीन के तल्ख रिश्ते किसी से छिपे हुए नहीं हैं। सीमा विवाद और पाकिस्तान की आतंकी गतिविधियों को लेकर भी दोनों मुल्कों के बीच अक्सर तनाव देखने को मिलता है। लेकिन चक्रवाती तूफान वायु ( Cyclone VAYU ) के प्रभाव से चीनी जहाजों को बचाने के लिए भारत ने पड़ोसी होने का धर्म निभाया है। भारतीय तटरक्षक बल ( Indian Coast Guard ) ने चीन के 10 समुद्री पोतों को अरब सागर से भारत की सीमा में शरण दी है।

चक्रवाती तूफान वायु का असर दिखना शुरू, दक्षिण गुजरात के कई इलाकों में झमाझम बारिश

सुरक्षा घेरे में चीनी समुद्री जहाज

भारतीय तटरक्षक के महानिरीक्षक केआर सुरेश ने बताया कि 10 चीनी पोतों को महाराष्ट्र के रत्नागिरी बंदरगाह ( Ratnagiri ) में शरण दिया गया है। भारतीय तटरक्षक बल ने मानवीय आधार पर उन्हें सुरक्षा घेरा के तहत वहां रहने की इजाजत दी है

मोदी सरकार का फैसलाः मुख्यधारा से जुड़ेंगे मदरसे, 5 करोड़ अल्पसंख्यकों को स्कॉलरशिप

https://twitter.com/hashtag/CycloneVayu?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

उत्तर-पश्चिम क्षेत्र की ओर बढ़ा वायु

बता दें कि अरब सागर से दक्षिण-पूर्वी और पूर्वी-मध्य क्षेत्र के ऊपर चक्रवाती तूफान ‘वायु’ का प्रकोप देख जा रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान वायु 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है।

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कब कहां होगा वायु का असर

भारतीय मौसम विभाग की ओर से मंगलवार जारी बुलेटिन में चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के समय की जानकारी दी गई। विभाग ने बताया कि तूफान 11 जून को तड़के दो बजकर 30 मिनट पर अरब सागर के पूर्वी-मध्य हिस्से के ऊपर पहुंच गया। तूफान वायु अभी लक्षद्वीप से 410 किलोमीटर, मुंबई से 600 किलोमीटर और गुजरात से 740 किलोमीटर की दूरी पर बना हुआ है। चक्रवाती तूफान वायु के अगले 24 घंटों के दौरान भीषण रूप लेने की आशंका है। तूफान वायु के 13 जून की सुबह तक गुजरात के पोरबंदर और महुआ तट तक पहुंचने की आशंका है। वायु के कारण 110-135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

मोदी सरकार को फिर नीतीश कुमार का झटका, बोले- कश्मीर से धारा 370 हटाने का करेंगे विरोध

केंद्र सरकार ने राहत-बचाव के लिए कसी कमर

सरकार ने किसी भी तरह के नुकसान से बचने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की। तूफान से प्रभावित होने वाले राज्य के मंत्रालयों और एजेंसी ने शाह ने बातचीत की है। उन्होंने सभी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि चक्रवाती तूफान ‘वायु’ जिन इलाकों से गुजरे वहां के लोगों की हर संभव सुरक्षा की जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो