Indian Railway: पश्चिम बंगाल में पूर्ण Lockdown के चलते राजधानी एक्सप्रेस हुईं रद्द, कई ट्रेनों का बिगड़ा शेड्यूल

  • Coronavirus संकट के चलते पश्चिम बंगाल में अलग-अलग नौ दिन लगाया गया संपूर्ण Lockdown
  • Lockdown के कारण Indian Railways की कई Trains का बिगड़ा शेड्यूल, Rajdhani Express की गई रद्द
  • Eastern Railway ने हाल में 10 ट्रेनें की थीं कैंसिल

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) संकट के बीच भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) यात्रियों की सुविधा के मुताबिक लगातार ट्रेनों के संचालन को लेकर बड़े कदम उठा रहा है। फिर चाहे श्रमिक स्पेशल ट्रेनें ( Shramik Special Train ) हो या फिर यात्री ट्रेनें। हालांकि लॉकडाउन ( Lockdown ) प्रक्रिया के तहत अब भी कई ट्रेनों के संचलान पर रोक लगी हुई है। अनलॉक-3 ( Unlock 3 ) की प्रक्रिया 1 अगस्त से शुरू हो गई है।

इस दौरान 12 अगस्त के बाद भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ( IRCTC ) ने कई ट्रेनों के संचलान की तैयारी शुरू की है तो वहीं अगस्त में कुछ रूट पर कई ट्रेनों को रद्द ( Train Cancelled ) भी किया गया है।

इन ट्रेनों को रद्द करने के पीछे राज्य की ओर से लगाए गए पूर्ण लॉकडाउन बड़ा कारण बताया जा रहा है। खास तौर पर पश्चिम बंगाल में ममता सरकार की ओर से पूरे महीने में अलग-अलग नौ दिनों तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने के कारण भारतीय रेलवे ने राजधानी एक्स्प्रेस रद्द करने का फैसला लिया है। बंगाल में घोषित पूर्ण लॉकडाउन को देखते हुए शुक्रवार को रेलवे ने यह घोषणा की।

एक अगस्त से होने जा रहे हैं कई सारे बदलाव, जानें आपकी जिंदगी पर इनका कैसे पड़ेगा असर

1585852286-7779.jpg

भारत में मोबाइल को हुए 25 साल पूरे, जानें पहली बार किन लोगों के बीच हुई थी मोबाइल पर बात

बिगड़ा ट्रेनों का शेड्यूल
पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने अगस्त में अलग-अलग 9 दिनों में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है। यही वजह है कि इसके चलते इस रूट पर चलने वाली कई ट्रेनों को शेड्यूल बिगड़ गया है। जबकि कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

इन ट्रेनों को किया रद्द
अगस्त का महीना शुरू होते ही रेलवे के सामने एक और बड़ी समस्या शुरू हो गई है। पश्चिम बंगाल सरकार के लॉकडाउन की घोषणा के चलते इस रूट की कुछ ट्रेनों का शेड्यूल बदला गया है। जबकि राजधानी एक्सप्रेस को रद्द करने का निर्णय लिया गया है।

इसके तहत 4 अगस्त को नई दिल्ली से चलकर हावड़ा जाने वाली 02301 राजधानी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। यानी चार अगस्त को जिन्होंने यात्रा के लिए टिकट बुक करवा था, उन्हें आईआरसीटी से रिफंड कर देगी।

इसी तरह 02302 हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी पांच अगस्त को हावड़ा से रद्द रहेगी।

जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस का बदला शेड्यूल
तीन अगस्त को जोधपुर से खुल कर चार अगस्त की रात धनबाद आने वाली जोधपुर हावड़ा एक्सप्रेस धनबाद स्टेशन तक ही चलेगी।
5 अगस्त को हावड़ा के बजाय इस ट्रेन को धनबाद से जोधपुर के लिए रवाना किया जाएगा।

ममता सरकार ने जिन अलग-अलग 9 दिनों को लेकर संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है। माना जा रहा है उन सभी तिथियों पर धनबाद होकर बंगाल जाने वाली ट्रेनें प्रभावित रहेंगी।

आपको बता दें कि ये पहली बार नहीं है। हाल में जुलाई के महीने में भी कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने यहां संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी, इसके चलते रेलवे ने कई ट्रेनों का शेड्यूल बदला और कुछ ट्रेनों को रद्द किया था।

इनमें पूर्व रेलवे (Eastern Railway) के अनुसार 28 जुलाई को नई दिल्ली से चलकर हावड़ा जाने वाली ट्रेन नंबर 02302 और 29 जुलाई को वापसी करने वाली ट्रेन नंबर 02301 रद्द की गई थी। वहीं हावड़ा-पटना (02203) और पटना-हावड़ा (02204) स्पेशल ट्रेन 29 जुलाई को रद्द रही।

आपको बता दें कि चार अगस्त तक जो भी ट्रेनें चल रही हैं। वे सभी पूरी तरह पैक हैं। यानी इन सभी ट्रेनों में सभी सीटें फुल हो चुकी हैं। वहीं लोगों को इंतजार है कि 12 अगस्त के बाद रेलवे एक बार फिर बाकी ट्रेनों का संचालन शुरू करे।

Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned