Mata Vaishno Devi के लिए इस दिन से शुरू हो रहीं विशेष ट्रेनें, इन राज्य के लोगों को मिलेगा फायदा

Mata Vaishno Devi चलाई जा रहीं दो स्पेशल ट्रेनें, 21 मार्च और 6 अप्रैल से होंगी शुरू

नई दिल्ली। अगर आप माता वैष्णो देवी ( Mata Vaishno Devi )के दर्शन करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये खबर काम की साबित हो सकती है। दरअसल वैष्णो देवी के लिए भारतीय रेलवे विशेष ट्रेनों का संलाचन कर रहा है। 21 मार्च से दो नई स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

इन ट्रेनों के संचालन के साथ कटड़ा आने वाले भक्तों को बड़ी राहत या यूं कहें सौगात मिलेगी। आइए जानते हैं कौनसी ये दो ट्रेनें और किन राज्यों के श्रद्धालुओं को इस ट्रेनों के परिचालन से मिलेगा फायदा।

यह भी पढ़ेंः Weather Update: देश के कई राज्यों में अगले चार दिन बारिश के आसार, इन इलाकों में लू बढ़ा सकती है मुश्किल

श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा आने वाले भक्तों को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है। 21 मार्च यानी रविवार से कटड़ा के लिए दो स्पेशल ट्रेन का परिचालन शुरू हो रहा है। इसमें नई दिल्ली और वाराणसी से एक-एक ट्रेन है। जबकि जम्मू से तिरुपति के लिए हमसफर सुपर फास्ट एक्सप्रेस ट्रेन 6 अप्रैल से शुरू होने जा रही है।

इस वजह से ट्रेनों पर बढ़ी निर्भरता
दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के चलते फिलहाल अंतरराज्यीय बस सेवाएं बंद हैं। यही वजह है कि वैष्णो देवी जाने के लिए भक्तों को ट्रेनों पर ही निर्भर रहना पड़ रहा है। ऐसे में इन दो नई ट्रेनों के शुरू होने से श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी।

इसलिए रेलवे ने उठाया कदम
श्री माता वैष्णो देवी के लिए यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए रेलवे ने दो विशेष ट्रेनों का परिचालन करने का फैसला लिया है।

कटड़ा-वाराणसी विशेष ट्रेन
21 से 30 मार्च तक श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-वाराणसी के बीच विशेष ट्रेन चलेगी। दोनों और से ट्रेन दो-दो फेरे लगाएगी। ट्रेन नंबर- 04608 कटड़ा-वाराणसी 21 से 28 तक सप्ताह में एक दिन रविवार को चलेगी।

ये होगा समयः ट्रेन कटड़ा से शाम 6:45 बजे से चलेगी और अगले दिन रात 10:15 बजे वाराणसी पहुंचेगी।
वहीं ट्रेन नंबर 04607 वाराणसी से कटड़ा 23 से 30 मार्च तक सप्ताह में एक दिन वीरवार को चलेगी।

रोजाना कटड़ा-नई दिल्ली ट्रेन
ट्रेन नंबर- 02445-02446 नई दिल्ली- श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा 20 से 31 मार्च तक प्रतिदिन चलेगी। ट्रेन दोनों ओर से 11-11 फेरे लगाएगी।

02445 नई दिल्ली- कटड़ा प्रतिदिन 20 से 30 अप्रैल तक चलेगी, जबकि 02466 कटड़ा-नई दिल्ली प्रतिदिन 21 से 31 तक चलेगी। आपको बता दें कि यह ट्रेन पूरी तरह आरक्षित होगी।

हमसफर एक्स्प्रेस की सौगात
6 अप्रैल से वैष्णो देवी जाने के लिए जम्मू-तिरुपति हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो रही है। ट्रेन दोनों और 13 स्टेशनों पर रुकेगी।

02277 तिरुपति-जम्मू छह अप्रैल से सप्ताह में एक दिन मंगलवार को चलेगी।

वहीं 02278 जम्मू तवी- तिरुपति नौ अप्रैल से सप्ताह में एक दिन शुक्रवार को चलेगी।
इसके साथ ट्रेन नंबर 02558-02587 जम्मू-गोरखपुर तीन जुलाई तक चलेगी। वहीं ट्रेन नंबर 05097- 05098 भागलपुर-जम्मू तवी एक जुलाई तक चलेगी।

यह भी पढ़ेंः Covid-19 : कोरोना के 71.10% मामले 5 राज्यों से, अकेले महाराष्ट्र से 61.8% केस

इन राज्यों के लोगों को फायदा
इन ट्रेनों से राजधानी दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु के राज्यों के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned