Weather Update: देश के कई राज्यों में अगले चार दिन बारिश के आसार, इन इलाकों में लू बढ़ा सकती है मुश्किल

देश के ज्यादातर इलाकों में लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देश के ज्यादातर इलाकों में आधा मार्च बीतने के साथ ही दिन के तापमान में खासी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। लगातार बढ़ रही गर्मी के बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक आने वाले 36 घंटों में कई राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को मध्य भारत समेत राजधानी दिल्ली और उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, अरुणाचल और असम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, जून तक चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें, देखें डिटेल्स

imd18.jpg

मध्य भारत में गरज के साथ बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक देश के मध्य इलाकों में गुरुवार को बारिश होने और गरज के साथ बौछारें बढ़ने की संभावना है। दरअसल मध्य भारत में प्री मानसून बारिश शुरू होगी।

यहां बर्फबारी की संभावना
इस दौरान बाल्टिस्तान, गिलगित, मुजफ्फराबाद, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने की उम्मीद है।

मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के ऊपर एक विक्षोभ बन रहा है, जबकि पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बन रहा है। ऐसे में इन इलाकों में तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

आपको बता दें कि मौजूदा समय में पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी रुक-रुककर हो रही है। वहीं आईएमडी के मुताबिक पाकिस्‍तान और जम्मू-कश्‍मीर के ऊपर ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्‍पन्‍न हो रहा है।
इसका सीधा असर भारत के कई राज्‍यों पर पड़ेगा। इससे इन राज्‍यों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि की भी संभावना जताई गई है।

तेज हवाओं के बीच बारिश के आसार
पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालयी क्षेत्रों और उत्‍तर पूर्वी भारत के हिस्‍सों पर 18 मार्च को दिखेगा।
ऐसे में अगले 4 दिन तक मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ के अधिकांश हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 40 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है।

वहीं 19 मार्च को पश्चिमी मध्‍य प्रदेश, पूर्वी मध्‍य प्रदेश, विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ में ओलावृष्टि हो सकती है।

इन हिस्सों में लू चलने के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक सिर्फ सौराष्‍ट्र और कच्‍छ को छोड़कर देश के कई हिस्‍सों में लू चलने की कोई संभावना नहीं है। सौराष्‍ट्र और कच्‍छ में यह लू 18 मार्च तक ज्यादा परेशान करेगी।
मौसम विभाग के मुताबिक 19 मार्च को यूपी के अलग अलग जगहों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

uttarakhand18.jpg

यह भी पढ़ेंः Coronavirus के मामलों ने पकड़ी रफ्तार, 16 राज्यों के 70 जिलों में 150 फीसदी तक बढ़ा

उत्तराखंड के कई जिलों में बर्फबारी के बीच बारिश के आसार
उत्तराखंड में अगले चार से पांच दिन तक कई जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। यहां उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बिजली के चमकने का पूर्वानुमान है। वहीं बाकी के जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned