रेल यात्री ध्यान दें: मानसून के चलते रेलवे ने कई ट्रेनों को किया रद्द कुछ के बदले रूट, देखें पूरी लिस्ट

इन ट्रेनों में कराया है टिकट तो नहीं कर पाएंगे सफर, रेलवे ने कर दिया कैंसिल और कई ट्रेनों का बदला रूट

नई दिल्ली। कोरोना काल में यात्रियों की सुविधाओं के लिए भारतीय रेलवे ( Indian Railways ) लगातार ट्रेनों के संचालन को बढ़ाने में जुटी है। कुछ एक्सप्रेस तो कुछ अन्य ट्रेनों के फेरे भी बढ़ाए गए हैं। हालांकि कुछ कारणों से कुछ रूट पर ट्रेनों को रद्द भी किया जा रहा है। अगर आपका ट्रेन से सफर करने का कोई प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है।

दरअसल इंडियन रेलवे (Indian Railways) ने कई ट्रेनों को रद्द ( cancelled train ) कर दिया और कई ट्रेनों के रूट्स में बदलाव किया है। दरअसल फैसला मानसूनी बारिश के चलते लिया गया है। ये सभी ट्रेनें 15 जुलाई की हैं तो सफर से पहले जान लें अपनी ट्रेने के बारे में सही जानकारी।

यह भी पढ़ेँः अब बच्चों को चपेट में ले रहा कोरोना, सामने आए हैरान कर देने वाले आंकड़े

देशभर के कई इलाकों में इस वक्त मानसून ने जोर पकड़ लिया है। बारिश की वजह से बिहार में गंगा और इसकी सहायक नदियों के पानी का स्तर काफी बढ़ गया है। यही वजह है कि भारतीय रेलवे ने सुरक्षा के लिहाज से कुछ ट्रेनों के संचालन को रद्द कर दिया है तो कुछ के रूट में बदलाव किया है।

पूर्व मध्य रेलवे (East Central Railway) ने विज्ञप्ति जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। पूर्व मध्य रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक समस्तीपुर मंडल के दरभंगा-समस्तीपुर रेलखंड के मुक्तापुर-समस्तीपुर स्टेशन (डाउन लाइन) के बीच रेल पुल संख्या 01 के पास भी बाढ़ का पानी काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः आपके पास है 1 रुपए का ये नोट तो आप कमा सकते हैं 7 लाख रुपए, जानिए कैसे

ऐसे में सुरक्षा और संरक्षा के मद्देनजर इस रेलखंड से गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया गया है।

यहां देखें रद्द हुए ट्रेनों की सूची
भारतीय रेलवे की ओर से 15 जुलाई को करीब 10 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इनमें जयनगर से खुलने वाली गाड़ी संख्या 03225 जयनगर-राजेंद्रनगर टर्मिनल स्पेशल ट्रेन शामिल है। इसके अलावा राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलने वाली 03226 राजेंद्रनगर टर्मिनल-जयनगर स्पेशल ट्रेन को कैंसिल किया गया है।

इन ट्रेनों को भी किया कैंसिल
- सहरसा से खुलने वाली ट्रेन नंबर 03227 सहरसा-बरौनी-राजेंद्रनगर टर्मिनल स्पेशल ट्रेन
- राजेंद्रनगर टर्मिनल से खुलने वाली ट्रेन संख्या 03228 राजेंद्रनगर टर्मिनल-बरौनी-सहरसा स्पेशल ट्रेन
- जयनगर से चलने वाली गाड़ी संख्या 05554 जयनगर-भागलपुर स्पेशल ट्रेन
- भागलपुर से शुरू होने वाली गाड़ी संख्या 05553 भागलपुर-जयनगर स्पेशल ट्रेन
- मनिहारी से खुलने वाली 05283 मनिहारी-जयनगर स्पेशल ट्रेन
- जयनगर से शुरू होने वाली 05284 जयनगर-मनिहारी स्पेशल ट्रेन
- समस्तीपुर से खुलने वाली 05589 समस्तीपुर-दरभंगा स्पेशल ट्रेन
- दरभंगा से खुलने वाली 05590 दरभंगा-समस्तीपुर स्पेशल ट्रेन को भी रद्द किया गया है।

यह भी पढ़ेँः देश में 4 जुलाई को ही कोरोना की तीसरी लहर ने दी दस्तक! टॉप वैज्ञानिक ने किया दावा

इन ट्रेनों का बदला गया रूट
कुछ ट्रेनों के परिचालन को रद्द करने के साथ ही रेलवे ने कुछ ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है। इनमें दरभंगा से चलने वाली ट्रेन संख्या 02569 दरभंगा-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन रूट बदलने के जाने के चलते अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-छपरा के बदले दरभंगा-सीतामढ़ी-सिकटा-नरकटियागंज से होकर चलाई जाएगी।

इसके अलावा रक्सौल से चलने वाली 02545 रक्सौल-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर के जगह अब परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर होकर चलेगी।

इसी तरह रक्सौल से शुरू होने वाली ट्रेनं नंबर 03044 रक्सौल-हावड़ा स्पेशल ट्रेन भी नियमित मार्ग सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर के बदले परिवर्तित मार्ग सीतामढ़ी- मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर से चलेगी।

वहीं दरभंगा से चलने वाली 05211 दरभंगा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन अपने नियमित मार्ग दरभंगा-समस्तीपुर-मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज के बदले परिवर्तित मार्ग दरभंगा-सीतामढ़ी-रक्सौल-नरकटियागंज होकर चलाई जाएगी।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned