आपके पास है 1 रुपए का ये नोट तो आप कमा सकते हैं 7 लाख रुपए, जानिए कैसे

ऑनलाइन वेबसाइट पर बोली लगाकर आप एक रुपए के नोट से बन सकते हैं लखपति, बस पूरी करना होगीं कुछ खास शर्तें

By: धीरज शर्मा

Published: 13 Jul 2021, 10:24 AM IST

नई दिल्ली। पुराने सिक्के ( Old Coin ) और नोट इन दिनों डिमांड में हैं। इनके डिमांड की वजह इनके फिर से चलन में आना नहीं बल्कि लोगों को कलेक्शन का शौक है। यही वजह है कि पिछले कुछ समय में दुलर्भ सिक्के और नोट लोगों को अच्छी खासी कीमत दिलवा रहे हैं। इनके जरिए अच्छी खासी आमदनी तो हो ही रही है साथ ही एक ही झटके आप लखपति भी बन सकते हैं।

26 साल पहले भारत सरकार ने ऐसा ही एक रुपए का नोट ( earn money from 1 rupees note ) बंद कर दिया था। लेकिन लेकिन जनवरी 2015 में इसकी छपाई फिर से शुरू की गई। इसके बाद में यह नोट बाजार में नए अवतार में आया था।

अब ये पुराना एक रुपए का नोट ( One Rupees Note ) आपको एक दो नहीं बल्कि पूरे 7 लाख रुपए दिला सकता है। आपके पास भी है, ऐसा नोट तो ऑनलाइन वेबसाइट पर बेच कर आप भी बन सकते हैं लखपति।

यह भी पढ़ेँः दो रुपए का सिक्का आपको बना देगा लखपति, जानिए कैसे?

ऑनलाइन वेबसाइट पर कुछ खास सिक्कों और नोटों को खरीदा बेचा जाता है। इन्हीं वेबसाइट पर आप भी अपने खास तरह के 1 रुपए के नोट को बेचकर पूरे 7 लाख रुपए कमा सकते हैं।

इन शर्तों को पूरी करता हो 1 रुपए का नोट
जिस एक रुपए के नोट से आपको पूरे सात लाख रुपए कमाने का मौका मिल सकता है। उसको लेकर कुछ शर्तें हैं या यूं कहें उस नोट को आप कैसे पहचानेंगे कि यही वो 1 रुपए का नोट है।

दरअसल ये नोट आजादी से पहले का ये एकमात्र नोट है, जिस पर उस समय के गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। 80 साल पुराना इस नोट को ब्रिटिश इंडिया की ओर से 1935 में जारी किया गया था।

Ebay वेबसाइट पर इस नोट की कीमत सात लाख रुपए तक लगाई गई है। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है कि ईबे में हर नोट इतने महंगे ही हैं, कुछ नोट ऐसे भी हैं जो कम कीमत में भी मिल रहे हैं।

उनमें 1966 का एक रुपये का एक नोट 45 रुपये में भी उपलब्ध है। इसी तरह 1957 का एक नोट 57 रुपए में मिल रहा है।

नोटों के बंडल भी बना सकते हैं अमीर
सिर्फ सिक्के या फिर नोट ही नहीं नोटों के बंडल भी आपको रईस बना सकते हैं। ईबे पर आप इन बंडल को सेल कर सकते हैं। साल 1949, 1957 और 1964 के 59 नोटों का बंडल के बदले में आप पूरे 34,999 रुपए कमा सकते हैं।

इन बंडलों की भी अच्छी कीमत
- 1957 का एक रुपए के नोट के बंडल की कीमत 15 हजार रुपए
- 1968 का रुपए के नोट के बंडल की कीमत 5500 रुपए

यह भी पढ़ेंः एक झटके में आपको लखपति बना देगा 50 पैसे का ये सिक्का, बस पूरी करना होगी ये शर्त

ज्यादातर ऑर्डर की शिपिंग भी फ्री
बता दें कि इनमें एक नोट (786) नंबर का भी होता है। इनमें ज्यादातर ऑर्डर की शिपिंग पूरी तरह फ्री है। हालांकि कुछ ऑर्डर में 90 रुपए तक के शिपिंग चार्जेज लगते हैं।

इन ऑर्डर में आपको भुगतार ऑनलाइन ही करना होता है। इस तरह के ऑर्डर में कैश ऑन डिलिवरी की सुविधा नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ेँः अशोक स्तंभ वाला 10 रुपए का एक नोट बना सकता है आपको मालामाल, जानें कितनी मिलेगी कीमत

खरीदी-बिक्री के लिए कई वेबसाइट्स हैं
मौजूदा समय में इस तरह के रेयर सिक्के और नोटों को खरीदने बेचने के लिए कई तरह की ऑनलाइन वेबसाइट्स हैं। इनमें ईबे, क्विकर, ओलेक्स जैसे नाम शामिल हैं।

करना होगा रजिस्ट्रेशन
इस तरह के नोटों को बेचने या खरीदने के लिए पहले आपको साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। बेचना है तो रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने नोट को अपलोड कर दें। इसके बाद खरीदार आपसे सीधे संपर्क कर लेगा। डिलिवरी शर्तों के मुताबिक आप अपना नोट भेज सकते हैं।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned