एक झटके में आपको लखपति बना देगा बेकार पड़ा 50 पैसे का सिक्का, जानिए कैसे

Coin कलेक्ट करने के शौकीन दे सकते हैं आपको पुराने सिक्के की बड़ी कीमत, बस करना होगा ये काम

By: धीरज शर्मा

Published: 09 Jun 2021, 01:44 PM IST

नई दिल्ली। देश में काफी लंबे समय से अलग-अलग तरह के सिक्के और नोट ( Coins & Notes ) का इस्तेमाल होता रहता है। यही नहीं समय के साथ इन सिक्कों और नोटों में बदलाव कर इन्हें नए रंग और रूप के साथ चलन में लाया जाता है।

ताजा मामले की बात करें तो वर्ष 2016 में नोटबंदी के जरिए सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट को बंद कर दिए थे। हालांकि बाद में सरकार 500 के नोट के नए डिजाइन के साथ और 1000 के बदले 2000 का नया नोट उपलब्ध करवाया। इससे पहले भी कई बार नोट और सिक्कों को बंद कर या नई डिजाइन के साथ चलन में लाया गया है।

चलन में बंद होने वाले सिक्के या नोटों की कुछ सालों बाद मांग बढ़ जाती है। लोग अपने कलेक्शन के लिए इन्हें ऊंचे दामों पर खरीदते हैं। यही वजह है कि कुछ साइट्स पर इस तरह के सिक्के कई गुना दामों पर बेचे जाते हैं। आपके पास भी है खास तरह का 50 पैसे का सिक्का तो आपको मिल सकते हैं इसके लिए लाखों रुपए।

यह भी पढ़ेंः Video: दुनिया का सबसे बड़ा किंग कोबरा हिमाचल प्रदेश में दिखा, पहली झलक देख सब रह गए हैरान

इतने लाख में हो रही है बिक्री
नई और पुरानी चीजों की सेल लगाने वाली साइट ओएलएक्स पर 50 पैसे का स्टील का सिक्का एक लाख रुपए तक में मिल रहा है। इस सिक्के में एक खास बात है कि ये सिक्का साल 2011 में बना हुआ है।

इस दौरान 25 पैसे के सिक्के यानी चवन्नी पर रोक लगा दी गई थी। इस सिक्के को ऑनलाइन एक लाख में बेचा जा सकता है।

ऐसे में आपके पास भी इस तरह का 50 पैसे का सिक्का है, तो इसे बेचकर आप भी अच्छी खासी राशि अर्जित कर सकते हैं।

अब ये बेकार सिक्का ही आपको लखपति बना सकता है। तो ज्यादा सोचिए मत घर का कोना-कोना छान लीजिए क्या आपको भी मिल जाए 2011 का स्टील वाला सिक्का जो आपको दिलवा दे खासी रकम।

यह भी पढ़ेंः पुणे के टीनेजर ने खींची चांद की सबसे साफ और बड़ी तस्वीर, सोशल मीडिया पर हुई वायरल

ऑनलाइन बेचने के लिए करना होगा ये काम
इस तरह का कोई सिक्का आपके पास है और आप उसे बेचना चाहते हैं तो OLX जैसी साइट आपको इसका मौका देती है। इसके लिए साइट पर सेलर के तौर पर पंजीकरण करना होगा।

आप इस पर अपने पास मौजूद सिक्के की फोटो अपलोड कर दीजिए साथ ही सेल पर भी लगा दें।
ऐसे कई लोग हैं जो पुराने सिक्कों को एकत्रित करने के शौकीन हैं। यदि किसी की नजर आपके सिक्के पर पड़ गई तो वे खरीदने के लिए आपसे संपर्क कर लेंगे।

ऑनलाइन पेमेंट के बाद आप सिक्का खरीदार के बताए पते पर भेज दें। ऐसे में अब तक बेकार पड़ा सिक्का आपको एक झटके में लखपति बना देगा।

धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned