IRCTC Update : दशहरा और दिवाली पर 80 Special Trains चलाने की तैयारी में रेलवे, ये है प्लान

  • Special Trains For Festivals : फेस्टिवल सीजन शुरू होने पर बढ़ सकती है पैसेंजर्स की संख्या इसलिए रेलवे अतिरिक्ट ट्रेनों को चलाने का बना रहा प्लान
  • अगले महीने हो सकती है ट्रेनों की घोषणा, क्लोन ट्रेनों की भी संख्या में हो सकती है बढ़ोत्तरी

By: Soma Roy

Published: 23 Sep 2020, 01:47 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना काल के दौरान मुसाफिरों की सहूलियत के लिए रेलवे (Indian Railways) कई स्पेशल ट्रेनें चला रहा है। इतना ही नहीं जिन रूटों पर लोगों को संख्या ज्यादा है वहां के लिए क्लोन ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। इसी बीच अब रेलवे ने एक और खुशखबरी दी है। दरअसल दशहरे और दिवाली जैसे बड़े त्योहारों (Festive Season) को देखते हुए आईआरसीटीसी ने 80 स्पेशल ट्रेनें (Special Trains) चलाने का मन बनाया है। माना जा रहा है कि अगले महीने यानी अक्टूबर में रेल मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी जा सकती है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रेल मंत्रालय (Railway Ministry) की ओर से फेस्टिवल सीजन में ट्रैवल डिमांड को देखते हुए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों को चलाने का ऐलान किया जा सकता है। चूंकि अक्टूबर और नवंबर के बीच दशहरा, नवरात्रि, दीपावली, भाई दूज आदि कई बड़े त्योहार है। ऐसे में घर जाने वालों की संख्या में इजाफा हो सकता है। रेलवे का मानना है कि उत्तर भारत में पैसेंजर्स की संख्या सबसे ज्यादा होगी इसलिए ऐसी रूटों पर ज्यादा ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। मालूम हो कि इससे पहले सिंतबर में रेलवे ने 80 स्पेशल ट्रेन और 40 क्लोन ट्रेन चलाने का आदेश दिया था। इनमें अधिकतर बिहार रूट के लिए हैं। बताया जाता है कि किसी खास रूट पर बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए क्लोन ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया गया था। मगर फेस्टिवल सीजन में इन ट्रेनों में भीड़ बढ़ सकती है। इसलिए यात्रियों के सफर को आसान बनाने के लिए 80 और स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा सकता है। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषण नहीं की गई है।

मिलेगा कंफर्म टिकट
पैसेंजर्स को किसी तरह की परेशानी न हो खास तौर पर टिकट कंफर्मेशन का झंझट न हो इसके लिए क्लोन ट्रेनें चलाई जा रही हैं। त्योहारों के दौरान भी इनकी संख्या में इजाफा किया जा सकता है। जिन रूटों में पैसेंजर्स की संख्या ज्यादा है वहां ओरिजन ट्रेन के साथ क्लोन ट्रेनें भी चलेंगी। जिससे आपको कंफर्म टिकट मिल सकेगा। इसके अलावा मुंबई स्थित एक स्टार्टअप कंपनी ने भी कंफर्म टिकट दिलाने के लिए एक खास ऐप लांच की है। इसका नाम Railofy है। कंपनी का दावा है कि इस ऐप से यात्री तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) बुक कर सकते हैं। अगर आपकी टिकट वेटिंग या फिर RAC (Reservation Against Cancellation) भी रहती है तो कंपनी आपके लिए एयर टिकट (Air Ticket) की व्यवस्था करेगी। हालांकि, इसके लिए यात्रियों को पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

Show More
Soma Roy
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned