scriptISRO की एक और बड़ी कामयाबी, लॉन्च हुआ कम्‍युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01 | ISRO launch communication satellite CMS-01 | Patrika News

ISRO की एक और बड़ी कामयाबी, लॉन्च हुआ कम्‍युनिकेशन सैटेलाइट CMS-01

Published: Dec 17, 2020 05:11:10 pm

Submitted by:

Vivhav Shukla

PSLV के 52वें मिशन के तहत ISRO ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के द्वितीय प्रक्षेपण पैड से संचार उपग्रह CMS-01 को लॉन्च कर दिया है
 

isro_launch_communication_satellite_cms01.jpg

ISRO launch communication satellite CMS-01

नई दिल्ली। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आज यानी गुरुवार को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी)-सी50 से सीएमएस-01 सैटेलाइट को लॉन्च कर दिया है। कहा जा रहा है इस सैटेलाइट को लॉन्च करने के बाद ISRO को तकनीकी क्षेत्र में एक नया आयाम हासिल हो गया है।

दुखद : कोटा निवासी इसरो वैज्ञानिक अनुज सोरल का निधन, मिशन मंगलयान में थी महत्वपूर्ण भूमिका

अगले सात साल तक देगा अपनी सेवाएं

दरअसल, ISRO ने जिस सीएमएस-01 सैटेलाइट CMS-01 (PSLV C-50 satellite) को लांच किया है वे एक कम्युनिकेशन यानी संचार सैटेलाइट है। आज 3:41 बजे सैटेलाइट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया है। ISRO ने बुधवार दोपहर 02:41 बजे से 25 घंटे का काउनटडाउन लगा दिया था। ISRO के मुताबिक यह सैटेलाइट 2011 में लांच जीसैट-2 टेलीकम्युनिकेशन सैटेलाइट की जगह लेगा और अगले सात साल तक अपनी सेवाएं देगा।

आज लांच हुआ सैटेलाइट

बता दें सीएमएस-01 सैटेलाइट को मोबाइल और टीवी के सिग्नल को बढ़ाने के लिए लांच किया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने बताया कि ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (PSLV) का यह 52 वां अभियान हैय़ ‘PSLV-CMS-01 अभियान अभियान के लिए उलटी गिनती श्री हरिकोटा रेंज (SHAR) से आज दोपहर दो बज कर 41 मिनट पर शुरू हो गई थी.’ दोपहर ठीक तीन बज कर 41 मिनट पर पीएसएलवी-सी50 रॉकेट अंतरिक्ष के लिए रवाना किया गया।

अंतरिक्ष में भारत-रूस के उपग्रह एक-दूजे के 224 मीटर करीब आए

अंडमान निकोबार में मिलेगा फायदा

मिली जानकारी के मुताबिक इस सैटेलाइट को अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप को कवर करने वाले फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के विस्तारित सी बैंड में सेवाएं मुहैया करने के लिए तैयार किया गया है। इसरो का दावा है कि इस सैटेलाइट की वजह से टीवी और मोबाइन सिग्नल, चैनलों की पिक्चर क्वालिटी पहले से बहुत बेहतर हो जाएगी। इसके साथ ही टेली-एजुकेशन, टेली-मेडिसिन को आगे बढ़ाने और आपदा प्रबंधन के दौरान भी ये सैटेलाइट सरकार की मदद करेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y54eb
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो