scriptISRO's first launch in 2021, Bhagwadgita is also sent into space | ISRO का 2021 में पहला प्रक्षेपण, ब्राजील के उपग्रह के साथ अंतरिक्ष में भेजी गई भगवदगीता | Patrika News

ISRO का 2021 में पहला प्रक्षेपण, ब्राजील के उपग्रह के साथ अंतरिक्ष में भेजी गई भगवदगीता

Highlights

  • इस रॉकेट से ब्राजील के उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी भेजे जाएंगे।
  • स्पेस किड्ज़ इंडिया भगवदगीता को SD कार्ड में भेज रहा है।

नई दिल्ली

Updated: February 28, 2021 01:22:06 pm

नई दिल्ली। भारत का रॉकेट PSLV-C51 रविवार सुबह श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र (SDSC) से पहली बार ब्राजील का उपग्रह लेकर रवाना हुआ। यह इसरो का 2021 में पहला प्रक्षेपण है। इस प्रक्षेपण की खास बात यह है कि इसके साथ भगवदगीता भी अंतरिक्ष में भेजी गई है।
isro launch
Milk Price Hike: कृषि कानून के विरोध में खाप पंचायत का फैसला, 1 मार्च से 100 रुपये लीटर बिकेगा दूध

यह PSLV का 53वां मिशन PSLV-C51 है। इस रॉकेट से ब्राजील के उपग्रह के साथ 18 अन्य उपग्रह भी भेजे गए हैं। इनमें से 13 अमरीका से हैं। ब्राजील का उपग्रह अमेजोनिया-1 अमेजन में जंगलों की कटाई पर जानकारी देगा। इससे जंगलों का बचाव हो सकेगा। इस मिशन के लिए उल्टी गिनती शनिवार की सुबह आठ बजकर 54 मिनट पर शुरू हो गई।
PSLV-C51 रॉकेट के उड़ान की समय सीमा 1 घंटा, 55 मिनट और 7 सेकंड की होगी। अगर यह लॉचिंग सफल रहती है तो भारत की तरफ से विदेशी सैटेलाइट को लॉन्च करने की कुल संख्या 342 तक हो जाएगी।
20 उपग्रह होने वाले थे प्रक्षेपित

5 फरवरी को घोषणा की गई थी कि मुख्य उपग्रह के साथ 20 और उपग्रहों भी भेजा जाएगा। हालांकि बाद में सॉफ्टवेयर संबंधी कुछ समस्या के कारण उपग्रह आनंद और नैनो सेटेलाइट रॉकेट संग प्रक्षेपित न करने का फैसला लिया गया।
भगवदगीता भी जाएगी

प्रक्षेपित होने वाले उपग्रहों में चेन्‍नै की स्पेस किड्ज़ इंडिया (SKI) का सतीश धवन SAT (SD SAT) को शामिल किया गया है। इसके शीर्ष पैनल पर सीएम नरेंद्र मोदी की तस्वीर उकेरी गई है। स्पेस किड्ज़ इंडिया भगवदगीता को SD कार्ड में भेज रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.