script Jammu Kashmir : पुलिस ने जारी की 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट, दहशत फैलाने की साजिश का हुआ खुलासा | Jammu Kashmir Police releases list of 10 Most Wanted Terrorist | Patrika News

Jammu Kashmir : पुलिस ने जारी की 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की लिस्ट, दहशत फैलाने की साजिश का हुआ खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2021 10:19:57 am

Jammu Kashmir पुलिस के निशाने पर हैं 10 मोस्ट वांटेड आतंकी, जारी हुई लिस्ट में जोड़े गए तीन नए नाम

25.jpg
नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर ( Jammu Kashmir ) से आतंकियों ( Terrorist ) के सफाए के लिए सुरक्षाबल लगातार ऑपरेशन क्लीन चला रहे हैं। हलांकि पिछले कुछ दिनों में घाटी में आतंकियों के हौसले बुलंद हुए हैं, लेकिन सुरक्षाबल ( Security Force ) के जवान हर नापाक कोशिश का मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं।
इसके तहत जम्मू-कश्मीर में दहशत फैलाने की कोशिश करने वाले आतंकियों को लगातार मार गिराया जा रहा है। इस बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ऐसे ही 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों ( Most Wanted Terrorist ) की सूची जारी की है।
इस सूची में नए पुराने दोनों आतंकियों को शामिल किया गया है। घाटी में दहशत फैलाने की कोशिशों में लगे ये आतंकवादी अलग-अलग संगठनों से जुड़े हैं।

यह भी पढ़ेंः Terrorist attack in baramula : आतंकी हमले में CRPF के दो जवानों सहित 3 घायल

जम्‍मू कश्‍मीर ( Jammu Kashmir ) में आतंक की कमर तोड़ चुके सुरक्षाबल के जवान लगातार इसके सफाए में जुटे हैं।
हाल में पुलवामा (Pulwama) में 2019 में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए हमले में शामिल जैश-ए-मोहम्मद के दो शीर्ष आतंकवादियों को भी दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में मार गिराया गया है।
हिट लिस्ट में तीन नए नाम
वहीं इस बीच पुलिस ने 10 मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची जारी की है। इसमें तीन नाम नए हैं। पुलिस घाटी में सुरक्षाबलों के साथ मिलकर आतंकियों पर शिकंजा कस रही है। आईजी विजय कुमार ने ट्विटर पर आतंकियों की यह सूची जारी की है.
पुलिस के निशाने पर ये 10 मोस्ट वांटेड
पुलिस की ओर जारी आतंकियों की हिट लिस्ट में सलीम पररे, अब्‍बास शेख, युसूफ कांतरू, रियाज शितेरगुंड, फारूक नली, जुबैर वानी और अशरफ मौलवी शामिल हैं। ये सातों आतंकी पहले की सूची में भी शामिल हो चुके हैं।
जबकि साकिब मंजूर, उमर मुश्‍ताक खांडे और वकील शाह नाम के तीन आतंकी इस सूची में नए नाम हैं।
आईजी विजय कुमार के मुताबिक अब ये सभी आतंकी हिट लिस्‍ट में शामिल हैं। इन्‍हें जल्‍द ही खोजकर मार गिराया जाएगा।
सभी आतंकी संगठनों के सदस्य
पुलिस की ओऱ से जारी सूची में तमाम बड़े आतंकी संगठनों के सदस्य हैं। इनमें जैश-ए-मोहम्मद (JeM), लश्कर-ए-तैयबा (LeT), हिजबुल मुजाहिदीन और अल बद्र के वांछित आतंकवादी प्रमुख रूप से शामिल हैं।
अब तक 89 आतंकी मार गिराए
पुलिस की ओर से दी गई जानकारी में ये साफ हुआ है कि इस वर्ष अब तक 89 आतंकियों को मार गिराया गया है। इनमें से 7 विदेशी आतंकी थे।
225 आतंकी सक्रिय
अब मौजूदा समय कश्‍मीर घाटी में करीब 200 से 225 आतंकी सक्रिय हैं। यह संख्‍या पिछले सालों के मुकाबले कम हुई है। 2019 में घाटी में करीब 400 आतंकी सक्रिय थे। 2020 में यह संख्‍या 300 रह गई थी।
यह भी पढ़ेँः भारत-चीन के बीच 12वें दौर की कोर कमांडर स्तर की बातचीत आज, हॉट स्प्रिंग- गोगरा पर फोकस

नहीं थम रहा ड्रोन दिखने का सिलसिला
जम्मू एयरबेस पर हमले के बाद से घाटी में ड्रोन गतिविधियां लगातार जारी हैं। हालांकि सुरक्षाबल की सतर्कता के चलते लगातार इन ड्रोन पर नजर रखी जा रही है और कई बार तो इन्हें मार भी गिराया जा चुका है।
सोमवार 2 अगस्त की शाम हीरानगर सेक्टर (Hiranagar Sector) के बनियाडी में ड्रोन दिखने से हड़कंप मच गया। जानकारी के मुताबिक चार जगहों पर सुरक्षाबलों के ठिकानों के ऊपर ड्रोन मंडराते दिखाई दिए, जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया।

ट्रेंडिंग वीडियो