scriptकठुआ गैंगरेप केस में आ सकता है नया मोड़, चैट रिकॉर्ड से बढ़ सकती है विशाल की मुश्किल | Kathua Rape Case: Vishal Jangotra's acquittal on chats to challenge by prosecutors | Patrika News

कठुआ गैंगरेप केस में आ सकता है नया मोड़, चैट रिकॉर्ड से बढ़ सकती है विशाल की मुश्किल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 14, 2019 10:17:50 pm

Submitted by:

Dhirendra

कठुआ रेप केस में आ सकता है नया मोड़
अभियोजन पक्ष की निर्णय के खिलाफ अपील करने की तैयारी
बचाव पक्ष की भी है हाईकोर्ट में अपील करने की योजना

kathua rape case

कठुआ रेप केस: चैट के आधार पर विशाल जंगोत्रा की रिहाई को चुनौती देगा अभियोजन पक्ष

नई दिल्‍ली। जम्‍मू-कश्‍मीर के कठुआ गैंगरेप और मर्डर केस में पठानकोट की विशेष अदालत से बरी एकमात्र आरोपी विशाल जंगोत्रा मामले को अभियोजन पक्ष अदालत में चुनौती देने की तैयारी में जुटा है। विशेष अदालत के निर्णय को चुनौती देने के लिए अभियोजन पक्ष विशाल जंगोत्रा के इलेक्‍ट्रॉनिक उपकणों सहित फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप से प्रात आंकड़ों को आधार बनाएगा।
इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स डिवाइस से प्राप्‍त सबूतों के आधार पर अभियोजन पक्ष यह साबित करेगा कि विशाल को कठुआ गैंगरेप और हत्‍या के बारे में पूरी जानकारी थी और वो इस योजना में शामिल था।

हिंसा के खिलाफ देश भर में डॉक्‍टरों की हड़ताल, मरीजों का बुरा हाल
अदालत ने सबूतों के अभाव में विशाल को कर दिया था बरी

बता दें कि 2018 की शुरुआत में पूरे देश को झकझोर देने वाली जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुई रेप और मर्डर की घटना पर पठानकोट की विशेष अदालत ने 10 जून को सजा सुनाई था।
विशेष अदालत ने 8 साल की बच्ची के साथ रेप करने वाले कुल सात में से 6 आरोपियों को दोषी करार दिया था। इनमें से 3 को उम्रकैद और अन्य 3 को पांच-पांच साल की सजा मुकर्रर की थी।
JDU के युवा नेता अजय आलोक ने प्रवक्‍ता पद से दिया इस्‍तीफा, पार्टी छोड़ने की चर्चा

जिन दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई उनमें सांझी राम, दीपक खजूरिया और परवेश शामिल हैं। जबकि तिलक राज, आनंद दत्ता और सुरेंद्र कुमार को 5-5 साल कैद की सजा सुनाई गई।
अदालत ने सातवें आरोपी विशाल के बारे में कहा कि था कि निर्णय लिखे जाने तक उसे दोषी करार देने के लिए पुलिस जरूरी सबूत मुहैया नहीं करा पाई। इसलिए उसे इस मामले में बरी कर दिया गया है।
kathua1
हाईकोर्ट में अपील करेगा बचाव पक्ष

इस मामले में बचाव पक्ष भी पठानकोट विशेष अदालत के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करने की तैयारी में जुटा है। बचाव पक्ष का कहना है कि अदालत द्वारा विशाल को बरी करने से अभियोजन पक्ष का मामला ही समाप्‍त हो जाता है।
ऐसे में अभियोजन पक्ष का यह तर्क कमजोर हो जाता है कि विशाल के पिता सांझी राम और उम्रकैद की सजा पाने वाले तीन में से एक अन्‍य आरोपी ने विशाल को बचाने के लिए आत्‍मसमर्पण किया था। फिर घटना के समय विशाल जम्‍मू से बहुत दूर उत्‍तर प्रदेश के एक कॉलेज में था।
इस्‍लामिक बैंकर मंसूर खान 15 सौ करोड़ का चूना लगाकर दुबई फरार

विशाल को फंसाने का लगाया था आरोप

अदालत में जिरह के दौरान बचाव पक्ष ने अभियोजन पक्ष की ओर पेश चैट की सत्‍यता पर सवाल उठाया था। बचाव पक्ष ने अभियोजकों पर सबूतों से छेड़छाड़ करने और विशाल को गलत तरीके से इस केस में फंसाने का आरोप लगाया था।
kathua2
चैट मैसेज को बतौर सबूत पेश करने की तैयारी

अभियोजन पक्ष का कहना है कि उनके पास जो सबूत हैं वो विशाल और उसके रिश्‍तेदारों और दोस्‍तों के बीच आदान-प्रदान किए गए संदेशों से लैस हैं। उच्‍च अदालत में अपील के दौरान उसे बतौर सबूत अदालत के सामने पेश करेंगे।
चार्जशीट में 02, 21, 22, 25 और 28 फरवरी, 10 और 11 मार्च को फोन पर बातचीत का अंश शामिल है। अभियोजन पक्ष को भरोसा है कि इस आधार पर अपीलीय न्‍यायालय विशाल को दोषी करार देगा।
kathua6
क्या है कॉल हिस्ट्री में

फोन पर ये बातचीत उस समय रिकॉर्ड हुई है जब न तो अभियोजकों की नजर इनमें से किसी पर थी न ही जांचकर्ताओं द्वारा जांच के लिए इन लोगों को बुलाया या संपर्क किया गया था।
जांच अधिकारियों का दावा है कि उम्र कैद पाने वाले परवेश कुमार ने पूछताछ के दौरान बताया था कि विशाल 13 जनवरी, 2018 को कठुआ आया था और उसने लड़की का रेप किया था।
10 हजार पेज का चार्जशीट

इस मामले में जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जांच के आधार पर सबूतों को तैयार किया था। क्राइम ब्रांच ने 10 हजार पेज का चार्जशीट अदालत के समक्ष दाखिल किया था। जिसमें विशाल के इलेक्‍ट्रोनिक डिवाइस सहित फेसबुक मैसेंजर और व्‍हाट्सएप चैट्स से हासिल फैक्‍ट्स भी शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो