LAC Dispute : शी ने शू को बनाया नया कमांडर, भारतीय सीमा की मिली जिम्मेदारी

  • गतिरोध के बीच चीन ने बदला अपना सैन्य कमांडर।
  • शू को शी का करीबी सैन्य अधिकारी माना जाता है।
  • वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी एलएसी पर निगरानी रखती है।

नई दिल्ली। भारत के साथ सीमा विवाद ( Border Dispute ) को सुलझाने और तनाव खत्म करने के लिए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ( President Xi Jinping ) ने सैन्य नेतृत्व में बदलाव किया है। इस बार एलएसी ( LAC ) पर गतिरोध को दूर करने के लिए जिनपिंग ने भारतीय सीमाओं पर तैनात जवानों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी विशेष रूप से सेना के नए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग ( Lieutenant General Shoe Killing ) को सौंपी है। शू को शी का करीबी सैन्य अधिकारी माना जाता है।

लेफ्टिनेंट जनरल शू किलिंग को भारत चीन सीमा के लिए जिम्मेदार वेस्टर्न थियेटर कमान ( Western Theater Command ) की अगुवाई करेंगे। चीन की ओर से शू ही तय करेंगे कि बातचीत के दौरान चीनी पक्ष का रुख क्या रहने वाला है।

India-China Border Dispute : LAC पर तनाव में आई कमी, कमांडर लेवल पर आज फिर होगी बातचीत

जनरल शू के नियुक्ति की घोषणा भारत-चीन ( India-China ) के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा ( LAC ) पर जारी गतिरोध के बीच ही 5 जून को हुई थी।जनरल शू को वेस्टर्न थियेटर कमान के बलों का जायजा लेने के लिए भेजा गया है, जहां भारत-चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर गतिरोध जारी है। फिलहाल नई नियुक्ति का असर यह दिखा कि 6 जून को कमांडर लेवल की बातचीत में विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने को लेकर दोनों पक्ष सहमत हुए।

चीन की मीडिया के मुताबिक जिस तरह भारत के साथ सीमा विवाद को लेकर तनाव बढ़ रहा है, वैसे में इस संवेदनशील वक्त में वेस्टर्न कमांड के सैनिकों और अफसरों का नेतृत्व करने के लिए एक युवा कमांडर की जरूरत है। शू 57 वर्ष के हैं और आयु में पिछले कमांडर से पांच वर्ष छोटे हैं। नई नियुक्ति से पहले वह किलिंग ईस्टर्न थियेटर कमांड में सेवा दे चुके हैं।

Border Dispute : भारत-चीन सैन्य कमांडरों के बीच अच्छे माहौल में बातचीत, शांति से मसला सुझलाने पर बनी सहमति

बता दें कि चीन ने सीमा पर गतिरोध समाप्त करने के मकसद से गत शनिवार को वरिष्ठ भारतीय और चीनी सैन्य अधिकारियों के बीच होने वाली प्रमुख वार्ता से पहले यह कदम उठाया था। पीएलए ( PLA ) की वेस्टर्न थियेटर कमांड भारत के साथ 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर निगरानी रखती है।

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned