scriptLockdown के बाद फिर से खुलेंगे स्कूल, Syllabus बदलेगा, छोटे बच्चों के लिए ये होंगे नियम | lockdown schools to reopen in july syllabus will change children rules | Patrika News
विविध भारत

Lockdown के बाद फिर से खुलेंगे स्कूल, Syllabus बदलेगा, छोटे बच्चों के लिए ये होंगे नियम

-Coronavirus: देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) के बाद जुलाई से स्कूल ( Schools Reopen in July ) और कॉलेज खुल सकते हैं।-Schools Open in July: सरकार पहले सिर्फ ग्रीन ( Green Zone ) और ऑरेंज जोन में स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। हालांकि, प्राथमिक कक्षाओं ( 1 से 7 ) के विद्यार्थियों को और इंतजार करना पड़ सकता है।-प्राथमिक कक्षाओं ( Primary Schools ) के विद्यार्थियों को घर पर ही पढ़ना होगा। इसके लिए शिक्षक प्रतिदिन अभिभावाकों को होम वर्क के रूप में प्रैक्टिकल वर्क देंगे।
 

नई दिल्लीMay 26, 2020 / 12:35 pm

Naveen

lockdown schools to reopen in july syllabus will change children rules

Lockdown के बाद फिर से खुलेंगे स्कूल, Syllabus बदलेगा, छोटे बच्चों के लिए ये होंगे नियम

नई दिल्ली।
coronavirus देशभर में लॉकडाउन ( Lockdown ) के बाद जुलाई से स्कूल ( Schools Reopen in July ) और कॉलेज खुल सकते हैं। केंद्र सरकार जोन के हिसाब से स्कूलों को फिर से खोलने की तैयारी में है। सरकार पहले सिर्फ ग्रीन ( Green Zone ) और ऑरेंज जोन में स्कूल खोलने पर विचार कर रही है। हालांकि, प्राथमिक कक्षाओं ( 1 से 7 ) के विद्यार्थियों को और इंतजार करना पड़ सकता है।

क्योंकि शिक्षण संस्थानों के खुलने की शुरुआत बड़ी कक्षाओं से हो सकती हैं। यानी, पहले आठवीं से 12वीं कक्षाओं को शुरू करने की इजाजत दी जा सकती हैं। इसके अलावा सिलेबस में बदलाव किया जाएगा। बता दें कि 16 मार्च को स्कूल बंद किए गए थे। अब दो महीनों से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है। वहीं, कई स्कूलों में ऑनलाइन के जरिए बच्चों को पढ़ाया जा रहा हैं।

प्राथमिक स्कूल रहेंगे बंद
सूत्रों के मुताबिक, जुलाई में स्कूल खोले जाएंगे, लेकिन प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। क्योंकि प्राथमिक कक्षाओं में ज्यादातर छोटे बच्चे शामिल हैं, ऐसे में इन बच्चों से अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सख्त नियमों का पालन करने की उम्मीद नहीं की जा सकती है। इसलिए ऐसे बच्चे घर से अपनी पढ़ाई जारी रखेंगे।

घरेलू फ्लाइट्स के बाद अब चार्टर्ड प्लेन को मिली मंजूरी, सफर करने से पहले जान लें ये नियम

school_open_01_1.jpg

घर में रहकर पढ़ेंगे बच्चे
प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को घर पर ही पढ़ना होगा। इसके लिए शिक्षक प्रतिदिन अभिभावाकों को होम वर्क के रूप में प्रैक्टिकल वर्क देंगे। इस दौरान बच्चों की क्रिएटिविटी पर ज्यादा जोर दिया जाएगा।

MHRD ने तैयार की गाइडलाइंस
स्कूल—कॉलेज खोलने और प्रवेश को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशों के बाद मानव संसाधन विकास मंत्रालय ( MHRD ) ने गाइडलाइंस ( Schools Guidelines ) तैयार कर ली हैं। स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी की अलग-अलग गाइडलाइन होगी। सूत्रों के मुताबिक, अगले सप्ताह तक इस गाइडलाइंस को जारी किया जा सकता हैं।

Lockdown: बस, ट्रेन, विमान के बाद 1 जून से क्या-क्या मिल सकती हैं छूट? समीक्षा में जुटा गृह मंत्रालय

school_open_02_1.jpg

सिलेबस में होगा बदलाव ( School Syllabus )
सत्र 2020 में सिलेबस में बदलाव होगा। सीबीएसई स्कूल, केंद्रीय विद्यालय, स्कूलों में लागू एनसीईआरटी किताबों में बदलाव किया जाएगा। लॉकडाउन के चलते पढ़ाई का नुकसान की भरपाई के लिए सीबीएसई सिलेबस को कम करने की तैयारी कर रहा है।

सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना होगा जरूरी
बता दें कि स्कूल खुलने के बाद सभी शिक्षक, विद्याथियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। हर एक बच्चे के चेहरे पर मास्क अनिवार्य होगा। वहीं, स्कूल के प्रवेश द्वार पर हर बच्चे की स्क्रीनिंग की जाएगी।

Home / Miscellenous India / Lockdown के बाद फिर से खुलेंगे स्कूल, Syllabus बदलेगा, छोटे बच्चों के लिए ये होंगे नियम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो