scriptNitin Gadkari :  स्वदेशी वस्तुओं पर जोर देकर बढ़ा सकते हैं देश का निर्यात | Nitin Gadkari : can increase country exports by emphasizing on indigenous goods | Patrika News

Nitin Gadkari :  स्वदेशी वस्तुओं पर जोर देकर बढ़ा सकते हैं देश का निर्यात

locationनई दिल्लीPublished: Oct 19, 2020 08:27:03 am

Submitted by:

Dhirendra

 

Nitin Gadkari ने स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग पर दिया जोर।
देश का निर्यात बढ़ाने के लिए आयात कम करना जरूरी।

nitin gadkari

Nitin Gadkari ने स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग पर दिया जोर।

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ( Nitin Gadkari ) ने कहा है कि कोरोना संकट के दौर में लोग नकारात्मकता के बदले सकारात्मकता पर जोर देकर आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने स्वदेशी जागरण मंच ( Swadeshi Jagran Manch ) के एक कार्यक्रम में शामिल लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी की वजह से हालात बदले हैं। इस दौर में हम आयात को कम कर देश का निर्यात बढ़ा सकते हैं। हमारे पास यही सबसे बेहतर विकल्प है।
https://twitter.com/hashtag/COVID19?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
आयात को समाप्त करने पर जोर

इसके लिए हमें स्वदेशी वस्तुओं ( indigenous goods ) के इस्तेमाल पर जोर देने की जरूरत है। स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग किए बिना हम देश का निर्यात नहीं बढ़ा सकते। उन्होंने कहा कि आयात को समाप्त किए जाने की आवश्यकता है जबकि निर्यात को बढ़ाने की जरूरत है।
Nitin Gadkari आज करेंगे जोजिला टनल के काम की शुरुआत, कारगिल को कश्मीर से जोड़ेगी सुरंग

आयात विकल्प और निर्यात उन्मुख विभाग का दिया सुझाव

नितिन गडकरी ने स्वदेशी जागरण मंच के कार्यक्रम में आयात विकल्प और निर्यात उन्मुख विभाग स्थापित करने का सुझाव दिया। साथ ही इस बात का भी जिक्र किया कि इसके लिए अलग से कोष मुहैया कराया जाए। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मोदी कैबिनेट में कद्दावर मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस विभाग को स्वदेशी और स्वावलंबन के सिद्धांत पर कार्य करना चाहिए। साथ ही देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए मार्गदर्शन करना चाहिए।
गुजरात से लेकर छत्तीसगढ़ के बीच बनेगा एक्सप्रेस-वे, इन 10 जिलों से गुजरेगा विकास का रास्ता

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के दौरान श्रमिकों को काम से नहीं हटाने वाली फर्मों को सम्मानित भी किया। इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी मनमोहन वैद्य ने आत्मनिर्भरता एवं स्वदेशी पर जोर दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो