scriptnarmada express way road project madhya pradesh | गुजरात से लेकर छत्तीसगढ़ के बीच बनेगा एक्सप्रेस-वे, इन 10 जिलों से गुजरेगा विकास का रास्ता | Patrika News

गुजरात से लेकर छत्तीसगढ़ के बीच बनेगा एक्सप्रेस-वे, इन 10 जिलों से गुजरेगा विकास का रास्ता

अलाइनमेंट तैयार: छग-गुजरात को भी जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे, नर्मदा एक्सप्रेस-वे से जुड़ेगे मप्र के 10 से अधिक जिले...।

भोपाल

Published: September 23, 2020 06:59:59 am


भोपाल. नर्मदा एक्सप्रेस-वे से प्रदेश के 10 से ज्यादा जिले सीधे तौर पर जुड़ेगे। इस एक्सप्रेस-वे से छत्तीसगढ़ और गुजरात भी जुड़ेगा। इस हाइवे का सबसे ज्यादा लाभ प्रदेश में व्यापारिक कारोबारियों से जुड़े लोगों को होगा, क्योंकि एक्सप्रेस-वे को प्रदेश से होकर निकलने वाले दिल्ली-बड़ोदरा एक्सपे्रस कॉरिडोर से जोड़ा जाएगा।

narmada1.png

नर्मदा एक्सप्रेस-वे की अलाइनमेंट रिपोर्ट तैयार हो गई है। इसमें प्रदेश के एक दर्जन स्टेट हाइवे और नेशनल हाइवे को शामिल किया गया है। हालांकि, यह हाइवे अभी टू-लेन हैं। जब इन सड़कों को एक्सप्रेस-वे में शामिल किया जाएगा, वैसे ही इनका चौड़ीकरण होगा, ये सड़कें टू लेन से फोर लेन हो जाएंगी।

बताया जाता है कि एक्सप्रेस-वे के अलाइनमेंट का प्रेजेंटेशन लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव के सामने किया जा चुका है, उन्होंने अपनी स्वीकृति दे दी है। अब इसका प्रेजेंटेशन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सामने किया जाएगा। उनकी स्वीकृति मिलते ही इसे मप्र सड़क विकास निगम के संचालक मंडल में रखते हुए डीपीआर तैयार कराया जाएगा। बताया जाता है कि वर्तमान में जिन सड़कों को एक्सप्रेस वे में शामिल किया जाएगा, उनमें ट्रैफिक का भारी दबाव है।

1000 किमी का होगा एक्सप्रेस-वे

एक्सप्रेस-वे प्रदेश का सबसे लंबा मार्ग होगा। इसकी लंबाई एक हजार किमी से अधिक होगी। इससे करीब 30 एनएच, स्टेट हाइवे और मेजर डिस्ट्रिक सड़कें जुड़ेगी। दो दर्जन नगरों को सीधे तौर पर जोड़ा जाएगा। औद्योगिक क्षेत्रों से निकलने वाली सड़कों को एक्सप्रेस-वे से जोडऩे पर भी फोकस किया जाएगा, जिससे यह एक्सप्रेस वे व्यावसायिक दृष्टि से भी महत्त्वपूर्ण हो सके।

बनेंगे टाउनशिप और इंडस्ट्रीयल हब

शहरों के आस-पास छोटे-छोटे टाउनशिप तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा करीब आधा दर्जन स्थानों पर इंडस्ट्रीयल हब बनाए जाएंगे। इंडस्ट्रीयल हब को तैयार करने का काम उद्योग विभाग को दिया जाएगा। उद्योग विभाग ही औद्योगिक क्षेत्रों का विकास कर उसकी प्लाटिंग कर उद्योगिक इकाइयों को जमीन लीज पर देगा।

ये 10 जिले जुड़ेगे नर्मदा एक्सप्रेस-वे से

अनूपपुर
डिंडोरी
जबलपुर
नरसिंहपुर
होशंगाबाद
सीहोर
हरदा
खडवा
बड़वानी
अलीराजपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

बीईओ का रिटायर्ड शिक्षक से रिश्वत मांगने का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल, 60 हजार की थी डिमांडMumbai Rain: IMD की बड़ी भविष्यवाणी, मुंबई में अगले 24 घंटे में मूसलाधार बारिश होने की संभावनाIND vs ENG: Virat Kohli की खराब फॉर्म इंग्लैंड में भी जारी, 4 मैच खेलने वाले गेंदबाज ने किया आउट, देंखे विडियोMumbai News Live Updates: सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा- भारी बारिश से जनता को कोई नुकसान न हो, इसके लिए टीम अलर्ट हैनूपुर शर्मा केस: कांग्रेस बोली- BJP सरकार को मांगनी चाहिएMaharashtra Politics: बीजेपी नेता राहुल नार्वेकर ने विधानसभा स्पीकर के लिए दाखिल किया नामांकन, 3 जुलाई को होगा चुनावRajasthan Monsoon Update: सात जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, यहां झूम के बरसे बादलIndian Railway: अब सभी ट्रेनों में जनरल कोच शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.