Nitin Gadkari आज करेंगे जोजिला टनल के काम की शुरुआत, कारगिल को कश्मीर से जोड़ेगी सुरंग

  • जोजिला टनल का काम दो चरणों में पूरा होगा।
  • सही समय से काम होने पर इस टनल को बनाने में 6 साल लगेगा।
  • टनल का काम पूरा होने के बाद लद्दाख से कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क बना रहेगा।

नई दिल्ली। अटल टनल का निर्माण कार्य संपन्न होने के बाद मोदी सरकार जम्मू-कश्मीर में एक और जोजिला टनल का निर्माण कार्य आज से शुरू करने जा रही है। केंद्रीय मंत्री सड़क और परिवहन मंत्री व बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari ) वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए इस जोजिला सुरंग ( Zojila tunnel ) के निर्माण का शुभारंभ गुरुवार को फर्स्ट ब्लास्ट के साथ करेंगे।

जोजिला टनल के निर्माण के साथ ही श्रीनगर, द्रास, करगिल और लेह के बीच हर मौसम के लिए रास्ता खुल जाएगा। अभी साल में 6 महीने यह मार्ग बंद होता है। इस टनल का काम पूरा होने के बाद लद्दाख से कश्मीर ( Ladakh to Kashmir ) के बीच दूरी तय करने में 3 घंटे 15 मिनट की कमी आएगी।

दो डिवीजन में पूरा होगा टनल का काम

जाजिला परियोजना लगभग 33 किलोमीटर लंबा है। इस परियोजना को दो सेक्शन के अंदर दो डिवीजन में पूरा किया जाएगा। पहले सेक्शन में 18.50 किलोमीटर की सड़क का निर्माण करना है। तो दूसरे सेक्शन में 9.5 मीटर चौड़ी और 7.57 मीटर ऊंची दो सड़क लेन वाली जोजिला पास सुरंग का निर्माण किया जाएगा। 14.15 किलोमीटर लंबी यह टनल घोड़े की नाल के आकार में बनेगी।

Bihar Election 2020 : बड़ी पार्टियों ने जिन्हें नहीं दी तवज्जो, अब वही नेता बिगाड़ेंगे सियासी खेल

टनल के निर्माण पर आएगा 4509 करोड़ का खर्च

जोजिला टनल परियोजना पूरा करने की कीमत MEIL ने बिड में 4509.50 करोड़ रुपए रखी। दूसरी कंपनियों ने इससे कहीं ज्यादा कीमत भरी थी। इसी वजह से MEIL को इस परियोजना को पूरा करने का ठेका दिया गया है। MEIL के डायरेक्टर सीएच सुब्बैया का कहना है कि इस जटिल परियोजना को केवल 72 महीनों में पूरा करना होगा।

केवल 15 मिनट में पूरा होगा सफर

बता दें कि बर्फबारी की वजह से जोजिला पास साल के 6 महीने वाहनों की आवाजाही के लिए पूरी तरह से बंद रहता है। सड़क खुलने पर भी इस रास्ते को पूरा करने में करीब साढ़े तीन घंटे लगते है। कश्मीर के सोनमर्ग और लद्दाख के कारगिल के बीच टनल बनने से यह सफर महज 15 मिनट में पूरा हो जाएगा। साथ ही हर मौसम में लद्दाख और श्रीनगर के बीच आवाजाही जारी रहेगी।

Bihar Election 2020 : शरद यादव ने आरजेडी से बनाई दूरी, कांग्रेस ने उनकी बेटी सुभाषिनी पर लगाया दांव

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned