scriptतीसरी से आठवीं तक के बच्चों की नहीं होगी परीक्षा, इस आधार पर किया जाएगा प्रमोट | No Exam for third to eights class student know which bases they will promot to next class in Delhi | Patrika News
विविध भारत

तीसरी से आठवीं तक के बच्चों की नहीं होगी परीक्षा, इस आधार पर किया जाएगा प्रमोट

अब तीसरी से आठवीं तक के बच्चों को नहीं देनी होगी परीक्षा
दिल्ली के सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में लागू होगा नियम
शिक्षा निदेशालय ने जारी किए दिशानिर्देश

Feb 25, 2021 / 11:26 am

धीरज शर्मा

School in Delhi

दिल्ली में तीसरी से आठवीं तक के बच्चों की नहीं होगी परीक्षा

नई दिल्ली। अगर आपके बच्चे तीसरे से आठवीं क्लास में हैं तो उन्हें अगली कक्षा में पहुंचने के लिए परीक्षा नहीं देनी होगी। दरअसल दिल्ली ( School in Delhi ) के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले तीसरी से आठवीं कक्षा तक के बच्चे की परीक्षा ( Exam ) नहीं होगी।
उन्हें ‘नो डिटेंशन पॉलिसी’ के तहत अगली कक्षाओं में प्रमोट किया जाएगा। वार्षिक परीक्षा के बजाय उनका मूल्यांकन असाइनमेंट और वर्कशीट के आधार पर किया जाएगा।

पेट्रोल-डीजल के बाद बढ़ा ट्रेनों का किराया, जानिए भारतीय रेलवे ने किराए में बढ़ोतरी के पीछे क्या दिया तर्क
कोरोना महामारी के कारण एक साल से स्कूल बंद हैं। 2020 में भी इसी आधार पर बच्चों को अगली कक्षाओं में भेजा गया था। शिक्षा निदेशालय ने भी इसके दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।
तय किया गया अंकों का वेटेज
कोरोना के चलते मार्च 2020 से स्कूल बंद हैं। अप्रैल से स्कूलों में नया सत्र शुरू होता है, ऐसे में इस बार फिर असाइनमेंट के आधार पर ही छात्रों को प्रमोट किया जा रहा है। बच्चों का मूल्यांकन 100 अंकों के आधार पर ही होगा। इसके लिए अंकों की वेटेज भी तय की गई है।
अगल वर्ष की रणनीति बनाने में मिलेगी मदद
दरअसल वैकल्पिक शिक्षा पद्धति का प्रभाव जानने के लिए ही यह मूल्यांकन किया जा रहा है। इससे निदेशालय को अगले सत्र के लिए रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।
31 मार्च को आएगा रिजल्ट
सरकारी स्कूल के बच्चों के अंक अपलोड करने के लिए 15 से 25 मार्च तक का समय दिया गया है।
सह-शैक्षिक गतिविधियों के लिए स्कूल बच्चों को ग्रेड देंगे। मूल्यांकन के बाद रिजल्ट 31 मार्च को डिक्लियर किए जाएंगे। खास बात यह है कि परिणाम जारी करने के लिए बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। उन्हें ऑनलाइन ही रिजल्ट देखना होंगे।
इन क्लासेज अलग होगा मूल्यांकन
तीसरी से पांचवीं तक के बच्चों की वर्कशीट का मूल्यांकन 30 अंकों, शीतकालीन अवकाश के दौरान दिए गए असाइनमेंट का मूल्यांकन 30 अंकों के आधार पर होगा।

वहीं एक मार्च से 15 मार्च के बीच शिक्षक बच्चों को असाइनमेंट व प्रोजेक्ट देंगे। इनका मूल्यांकन 40 अंकों के आधार पर होगा।
देश के इन राज्यों में बारिश के बीच जारी हुआ आंधी का अलर्ट. मौसम विभाग की चेतावनी एक बार फिर बढ़ने वाली है ठंड

जबकि छठी से आठवीं तक के बच्चों का मूल्यांकन भी 100 अंकों के आधार पर होगा। इसमें वर्कशीट के 20 अंक, शीतकालीन अवकाश के दौरान दिए गए असाइनमेंट के लिए 30 अंक और एक मार्च से 15 मार्च के बीच दिए जाने वाले असाइनमेंट और प्रोजेक्ट का मूल्यांकन 50 अंकों के आधार पर होगा।

Home / Miscellenous India / तीसरी से आठवीं तक के बच्चों की नहीं होगी परीक्षा, इस आधार पर किया जाएगा प्रमोट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो