scriptअब WhatsApp के जरिए बुक करें कोविड वैक्सीनेशन स्लॉट, जानिए कैसे | now book covid vaccine slot via whatsapp know how | Patrika News

अब WhatsApp के जरिए बुक करें कोविड वैक्सीनेशन स्लॉट, जानिए कैसे

locationनई दिल्लीPublished: Aug 24, 2021 12:19:17 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अब वॉट्सऐप (WhatsApp) के जरिए भी कोविड टीकाकरण के लिए स्लॉट की बुकिंग की जा सकती है। इस बात की जानकारी वॉट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने एक ट्वीट के जरिए दी है।

WhatsApp

WhatsApp

नई दिल्ली। महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी। कोरोना को हराने के लिए देशभर में तमाम ऐप्स से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। अब वॉट्सऐप (WhatsApp) के जरिए भी कोविड टीकाकरण के लिए स्लॉट की बुकिंग की जा सकती है। अब आपको वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए कोविन ऐप या आरोग्य सेतु ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। देश के तमाम वॉट्सऐप यूजर्स के लिए कंपनी की ये पहल फायदेमंद साबित होगी। इस बात की जानकारी वॉट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट (Will Cathcart) ने एक ट्वीट के जरिए दी है।


व्हाटसऐप के जरिए स्लॉट बुक करने की प्रक्रिया
@MyGov के सीईओ अभिषेक ने व्हाट्सऐप के जरिए स्लॉट बुक करने की पूरी प्रकिया को विस्तार से बताते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट में कहा गया है कि अब आप व्हाट्सएप पर अपना टीकाकरण स्लॉट बुक कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि बुक स्लॉट लिखकर व्हाट्सऐप पर माईगवइंडिया कोरोना हेल्पडेस्क को भेजें। ओटीपी वैरिफाई करें और स्लॉट बुक करने के लिए स्टेप्स फॉलो करें।

 

https://twitter.com/MoHFW_INDIA?ref_src=twsrc%5Etfw
इन स्टेप्स को करें फॉलो
— सबसे पहले WhatsApp के https://wa.me/919013151515 इस लिंक पर क्लिक करें।
— यह लिंक आपको @MyGovIndia कोरोना हेल्पडेस्क पर लेकर जाएगा।
— इसके बाद ‘Book Slot’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
— बुक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर OTP आएगा।
— व्हाट्सएप चैट में अपनी पसंदीदा तिथि और स्थान, आधार पिन कोड और वैक्सीन प्रकार चुनें।
— स्लॉट प्राप्त करें और अपनी नियुक्ति के दिन टीकाकरण केंद्र पर जाए।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus Third Wave: कोरोना की तीसरी लहर को लेकर पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग, एक्सपर्ट्स ने रिपोर्ट में जताई इस बात की संभावना

https://twitter.com/hashtag/IndiaFightsCorona?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
ऐसे डाउनलोड करें वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट
WhatsApp हेड विल कैथकार्ट ने बताया कि अगर आपने वैक्सीनेशन करा लिया है, वो लोग अपना वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि अब तक इन महीने 3 मिलियन से ज्यादा लोग इस हेल्पलाइन का इस्तेमाल कर चुके हैं।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus Third Wave: इस महीने में पीक पर हो सकते हैं कोविड केस, गृहमंत्रालय ने पीएमओ को सौंपी रिपोर्ट

— संपर्क नंबर सेव करें: +91 9013151515
— व्हाट्सएप पर ‘कोविड सर्टिफिकेट’ टाइप करें और भेजें।
— ओटीपी दर्ज करें।
— प्रमाणपत्र डाउनलोड करें।


आपको बता बता दें कि पिछले 24 घंटे में टीके की 63 लाख 85 हजार 298 डोज लगी है। अब तक देशभर में कुल 58.89 करोड़ वैक्सीन डोज लग चुकी हैं। वहीं अब तक कुल 50.93 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो