scriptPM Modi name in list of Press freedom predators kim jong un and imran khan also in list | मीडिया को दबाने वाले नेताओं में किम जोंग उन और इमरान खान सबसे आगे, लिस्ट में पीएम मोदी का नाम भी शामिल | Patrika News

मीडिया को दबाने वाले नेताओं में किम जोंग उन और इमरान खान सबसे आगे, लिस्ट में पीएम मोदी का नाम भी शामिल

रिपोर्टस विदाउट बॉडर्स की ओर से जारी लिस्ट में 37 नेताओं के नाम शामिल, इमरान खान और किम जोन उन सबसे आगे, दो महिला नेताओं समेत 17 नए नामों को किया गया शामिल

नई दिल्ली

Published: July 07, 2021 02:53:29 pm

नई दिल्ली। दुनिया में मीडिया की आजादी को कम करने वालों की सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) का नाम भी शामिल किया गया है।

इस लिस्ट में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, किम जोंग उन, शी जिनपिंग समेत 37 राजनेताओं के नाम शामिल हैं। दरअसल ये सूची रिपोर्टस विदाउट बॉडर्स ( RSF ) की ओर से बनाई गई है।
627.jpg
यह भी पढ़ेंः Modi Cabinet Expansion: मोदी 2.0 के पहले कैबिनेट का विस्तार, जानिए कितने चेहरों को मिलेगी जगह

2016 में भी जारी की गई थी लिस्ट
इससे पहले आरएफएस ने ऐसी सूची 2016 में जारी की थी। यानी पूरे पांच वर्ष बात आरएफएस की ओर से नई लिस्ट जारी की गई है।

पहली बार जोड़े 17 नाम
ग्लोबल प्रेस संस्था ने कहा कि इस लिस्ट में शामिल 37 नेताओं में से 17 नाम पहली बार जोड़े गए हैं। इन नेताओं ने न सिर्फ अभिव्यक्ति पर रोक का प्रयास किया है बल्कि पत्रकारों को मनमाने ढंग से जेल भी भेजा है।
इस सूची में 19 देश ऐसे हैं जिन्हें लाल कलर में दिखाया है, इसका मलतब है इन देशों को पत्रकारिता के लिहाज से खराब हालात वाले देशों में से एक माना गया है। जबकि 16 देश ऐसे हैं जिन्हें काले रंग में कोडिंग की गई है, इसका मतलब है कि यहां स्थिति बेहद खराब है।
बताया ‘गैलरी ऑफ ग्रिम पोट्रेट’
आरएसएफ की ओर से जारी लिस्ट में कहा गया है कि ये नाम प्रेस की आजादी पर लगातार हमले कर रहे हैं। इसे संस्था ने ‘गैलरी ऑफ ग्रिम पोट्रेट’ कहा है यानी निराशा बढ़ाने वाले चेहरों की गैलरी। बता दें कि रिपोर्टस विदाउट बॉडर्स का फ्रांसीसी नाम रिपोर्टर्स सां फ्रांतिए है । इसलिए इसे आऱएसएफ भी कहते हैं।
सूची में शामिल हैं ये प्रमुख नाम
आरएसएफ की इस सूची में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ( Imran Khan ) और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ( North Korean Dictator Kim Jong-Un ) उन सबसे आगे हैं।
इनके अलावा सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसेनारो, हंगरी के विक्टोर ओर्बान, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन, सीरिया के बशर अल असद, ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई और बेलारूस के लुकाशेंकों शामिल हैं।
यह भी पढ़ेँः Modi Cabinet Expansion: शपथ समारोह से पहले निशंक, गंगवार समेत कैबिनेट से कई मंत्रियों की हुई छुट्टी

पहली बार महिला नेता भी शामिल
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना और हॉन्ग कॉन्ग की प्रशासक कैरी लाम को भी लिस्ट में जगह दी गई है। ऐसा पहली बार हुआ है किसी महिला नेता को इसमें शामिल किया गया है।
दरअसल RSF ने यह 20 साल पहले बनानी शुरू की थी। इसबार जारी किए गए लिस्ट में नेताओं की पूरी फाइल तैयार की है, जिसमें प्रेस पर हमले के तरीकों को दर्ज किया गया है।
फाइल में इस बात का भी जिक्र है कि किस तरह से पत्रकारों को निशाना बनाया जाता है और किस तरह से इन देशों में मीडिया पर सेंसर है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.