पीएम किसान की 7वीं किस्त जारी, खाते में नहीं आए पैसे तो ऐसे चेक करें Status

  • खेती पर निर्भर किसानों की आर्थिक सहायता के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजनाकी शुरुआत की गई थी
  • इस योजना के तहत सरकार सालाना पात्र किसानों के खाते में 6000 रुपये की आर्थिक मदद देती है
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 7वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में डाल दी गई है

नई दिल्ली। आज पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर पीएम किसान सम्मान निधि की 7वीं किस्त किसानों के खाते में डाल दी है। इस योजना के इस स्कीम के तहत देश के 9 करोड़ किसानों के लिए 18 हजार करोड़ का फंड जारी किया गया है।

PM Kisan update : 11 करोड़ किसानों के खातों में आएंगे 2000 रु, जानें कब?

किसानों को मिलते हैं 6000 रुपए

दरअसल, मोदी सरकार हर रजिस्टर्ड किसान को साल में 6000 रुपये देती है। ये रुपए किसानों को तीन किस्तों में दिए जाता हैं। इस योजना की पहली पहली किस्त 1 दिसंबर से मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच किसानों के खाते में दी जाती है।

तीसरी किस्त अगस्त से नवंबर के महीने में दिया जाता है। हालांकि इस स्कीम का फायदा उन्ही किसानों को मिलता है जो स स्कीम के तहत रजिस्ट्रेशन करवा चुके होते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि रजिस्ट्रेशन के बाद भी किसानों को इसका फायदा नहीं मिल पाता है। ऐसे में आज हम आपको इस योजना से जुड़ी हर जानकारी देने वाले हैं।

PM kisan samman nidhi- यूपी में 216.17 लाख किसानों को मिलेंगे 4333.40 करोड़ रुपए

ऐसे चेक करें रजिस्ट्रेशन स्टेटस

पैसा नहीं आ रहा है तो सबसे पहले आप रजिस्ट्रेशन स्टेटस चेक करें। स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/NewHome.aspx पर जाएं। यहां आपको Farmers Corner में बेनिफिशियरी स्टेटस दिखेगा। इसपे क्लीक करें और अपनाआधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर की सही जानकारी डाल कर लॉगिन कर लें। इसके बाद आप यहां से अपना रजिस्ट्रेशन स्टेटस पता कर सकते हैं।

किसान आंदोलन के बीच बड़ी खबर, यूपी में 216.17 लाख किसानों को मिलेंगे 4333.40 करोड़ रुपए

सही हो बैंक की जानकारी

बैंक में पैसे आने के लिए जरूरी है बैंक डिटेल का सही होना। अह बैंक की जानकारी गलत है तो आप के खाते में पैसे नहीं आएंगे। इसके साथ ही अगल किसान किसान टैक्स जमा करता है उसका अकाउंट इन-एक्टिव कर दिया जाता है। अगर सब कुछ सही तो आप लॉगिन करके अपनी सभी जानकारी चेक कर सकते हैं। यहां आप .े भी जान सकते हैं कि किस्त किस अकाउंट में, किस बैंक और किस तारीख को जमा हुई है, अगर कोई किस्त रूकी है तो यहां स्टेटस पेंडिंग दिखाएगा। आप यही से बैंक अकाउंट या कोई अन्य जानकारी भी अपडेट कर सकते हैं। आप Register Query पर क्लीक कर सबसे नीचे Grievance Type पर जाकर अपनी जानकारी अपडेट कर सकते हैं।

 

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned