script

किसान आंदोलन के बीच बड़ी खबर, यूपी में 216.17 लाख किसानों को मिलेंगे 4333.40 करोड़ रुपए

locationलखनऊPublished: Dec 08, 2020 05:58:04 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

यूपी सरकार ने राज्य के पात्र 216.67 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत मिलने वाली धनराशि का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है।

YOgi

YOgi

लखनऊ. देशभर में किसानों का आंदोलन जारी है। इस बीच यूपी सरकार ने राज्य के पात्र 216.67 लाख किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत मिलने वाली धनराशि का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेज दिया है। प्रदेश के 216.67 लाख किसानों को 4333.40 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इन किसानों का डाटा यूपी सरकार ने तैयार कर केंद्र सरकार को भेज दिया है। हरी झंडी मिलते ही हर किसान को दो-दो हजार रुपए दिए जाएंगे।
ये भी पढ़ें- वाराणसी में गंगा किनारे बसाई जाएगी टेंट सिटी, 60 दिनों तक चलेगा विशेष पर्यटन अभियान

यूं किसानों को मिलेगा लाभ-

2019 में पीएम मोदी की किसान सम्मान निधि के तहत 6000 रुपए की धनराशि किसानों को हर साल दो-दो हजार रुपए की किश्तों में दी जाती है। यह पैसा ऐसे वक्त में दिया जाता है जब रबी, खरीफ व जायद की फसलों में कृषि निवेश के लिए किसानों को धन की बेहद जरूरत पड़ती है। सरकार पात्र किसानों के रेवेन्यू रिकॉर्ड, आधार नंबर व बैंक अकाउंट नंबर को वेरीफाई करती है। राज्य सरकार जब तक रिकॉर्ड को वेरीफई नहीं करती तब तक इसकी संस्तुति केंद्र को नहीं भेजी जाती। वेरीफाई होने पर ही FTO जेनरेट होता है और केंद्र सरकार पैसा अकाउंट में डाल देती है।
ये भी पढ़ें- कोरोना टेस्ट का यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सीएम योगी ने दिया बड़ा आदेश

सीएम ने दिए निर्देश-

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को समीक्षा बैठक कर किसानों से जुड़े जरूरी निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर किसानों को सभी सुविधाएं मुहैया कराई जाएं और उनका भुगतान समय से कर दिया जाए। प्रगतिशील किसान भी आय बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं इसलिए उन्हें प्रगतिशील खेती के लिए प्रेरित किया जाए।

ट्रेंडिंग वीडियो