Corona के कम होते मामलों के बीच PM Modi करेंगे CSIR बैठक की अध्यक्षता, नामचीन वैज्ञानिक और उद्योगपति होंगे शामिल

देश में Corona की दूसरी लहर के बीच अब तक इतने करोड़ लोगों को लगीं वैक्सीन की दोनों खुराक, जानिए बीते 24 घंटों में कितने नए केस आए सामने

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) की दूसरी लहर लगातार कमजोर हो रही है। कोविड के कम होते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) शुक्रवार को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद ( CSIR ) सोसाइटी की एक अहम बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ( PMO ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि PM नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों की संख्या लगातार कम हो रही है। वहीं पॉजिटिविटी रेट में भी पिछले कुछ दिनों में कमी आई है। यही वजह है कि अब कोरोनी की तीसरी लहर से पहले ही युद्ध स्तर पर इससे निपटने की तैयारियां की जा रही हैं।

यह भी पढ़ेंः Weather Update: केरल पहुंचा Monsoon, जानिए आपके राज्य में कब देगा दस्तक

बैठक में शामिल होंगे नामचीन वैज्ञानिक और उद्योगपति
CSIR सोसाइटी विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग का हिस्सा है। पीएमओ के मुताबिक इसकी गतिविधियां देशभर की 37 प्रयोगशालाओं और 39 आउटरीच केंद्रों तक फैली हैं।

सोसाइटी के सदस्यों में नामचीन वैज्ञानिक, उद्योगपति और वरिष्ठ अधिकारी शामिल हैं।

कोरोना मामलों में कमी
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखने को मिल रही है। गुरुवार को 1 लाख 34 हजार 154 नए मामले सामने आए। इन मामलों के साथ अब तक इस बीमारी की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर 2 करोड़ 84 लाख 41 हजार 986 हो गई।

आधे से ज्यादा केस दक्षिण राज्यों से
देश में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले इन दिन दक्षिण राज्यों से ही सामने आ रहे हैं। गुरुवार को तमिलनाडु में संक्रमण के सबसे ज्यादा 24,405 केस सामने आए। जबकि केरल में 18,853, कर्नाटक में 18,324 मामले सामने आए हैं। इनके बाद महाराष्ट्र में 15,229 नए मामले सामने आए।

इन चार राज्यों में कल संक्रमण से 1,434 मौतें रिपोर्ट की गई। देश की कुल एक्टिव केस 9.56 लाख हैं। ऐसे में आधे से ज्यादा सक्रिय मामले इन्हीं चार राज्यों से हैं।

यह भी पढ़ेंः NASA शुक्र पर 30 साल बाद भेजेगा अपने दो अंतरिक्ष यान, जानिए किन रहस्यों से उठेगा पर्दा

अब तक सिर्फ 4.53 करोड़ लोगों को लगी दोनों खुराक
भारत में अब तक 22.37 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। इसमें 4.53 करोड़ से ज्यादा लोगों को दोनों डोज लगाई गई हैं।

PM Narendra Modi Coronavirus in india
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned